A
Hindi News विदेश एशिया उत्तर कोरिया ने किया Suicide Drones का परीक्षण, किम जोंग उन ने खुद किया निरीक्षण

उत्तर कोरिया ने किया Suicide Drones का परीक्षण, किम जोंग उन ने खुद किया निरीक्षण

उत्तर कोरिया ने आत्मघाती ड्रोन्स का परीक्षण किया है। आत्मघाती ड्रोन्स के परीक्षण का निरीक्षण किम जोंग उन खुद किया। उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण ऐसे समय पर किया गया जब अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सेनाएं संयुक्त युद्धाभ्यास कर रही हैं।

Kim Jong Un supervised demonstration of new exploding drones- India TV Hindi Image Source : AP Kim Jong Un supervised demonstration of new exploding drones

सियोल: अमेरिका और उत्तर कोरिया में तनाव के बीच किम जोंग उन अपनी बढ़ती सैन्य क्षमताओं का प्रदर्शन कर रहे हैं। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के मिसाइल प्रेम से दुनिया वाकिफ है। लेकिन, किम को अब ड्रोन भी पसंद आने लगे हैं। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने लक्ष्यों पर हमला करने के लिए तैयार किए गए खास आत्मघाती ड्रोन्स का प्रदर्शन देखा। इस दौरान किम ने अपनी सेना को युद्ध की तैयारी मजबूत करने और ऐसे हथियारों के विकास को बढ़ावा देने का संकल्प लिया। सरकारी मीडिया की ओर से सोमवार को यह जानकारी दी गई है।  

अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सेनाएं कर रही हैं युद्धाभ्यास

सरकारी मीडिया के अनुसार, यह परीक्षण शनिवार को हुआ। यह परीक्षण ऐसे समय पर किया गया जब अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सेनाएं संयुक्त क्षमताओं को मजबूत करने के लिए बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास कर रही हैं। इस युद्धाभ्यास का उद्देश्य उत्तर कोरिया की ओर से बढ़ते परमाणु खतरों से बचाव करना है। दोनों देशों की ओर से कहा गया कि बृहस्पतिवार तक चलने वाले ‘उल्ची फ्रीडम शील्ड अभ्यास’ का उद्देश्य विभिन्न उत्तर कोरियाई खतरों के खिलाफ अपनी तैयारी को बढ़ाना है। 

Image Source : apNorth Korea test suicide drones test

क्या है युद्धाभ्यास का मकसद?

अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने सोमवार को एक अलग वाटर टेरेस्ट्रियल लैंडिंग अभ्यास भी शुरू किया, जिसमें अमेरिकी एफ-35 लड़ाकू विमान और वाटर टेरेस्ट्रियल हमलावर जहाज यूएसएस बॉक्सर समेत उनकी सेनाओं के दर्जनों विमान शामिल थे। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि सात सितंबर तक चलने वाले ‘सैंगयोंग अभ्यास’ का उद्देश्य युद्ध में पारस्परिकता को बढ़ाना है।

बरीक नजर रख रही है दक्षिण कोरिया की सेना

उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा कि शनिवार के परीक्षण में विभिन्न प्रकार के ड्रोन शामिल थे, जिनका निर्माण जमीन और समुद्र पर दुश्मन के ठिकानों पर हमला करने के लिए, अलग-अलग दूरी तक उड़ान भरने के लिए किया गया है। उसने कहा कि ड्रोन ने लक्ष्यों को सटीक तरीके से निशाना बनाने से पहले विभिन्न मार्गों पर उड़ान भरी। दक्षिण कोरिया के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ के प्रवक्ता ली चांग ह्यून ने कहा कि दक्षिण कोरिया की सेना उत्तर कोरिया की ड्रोन क्षमताओं की बारीकी से जांच कर रही है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

Russia Ukraine War: रूस का यूक्रेन पर पलटवार, ड्रोन और मिसाइलों से किया घातक हमला

VIDEO: हवा में रिफ्यूलिंग, फिर दागी गईं मिसाइलें; ऐसे इजराइली एयरफोर्स ने तबाह किए हिजबुल्ला के ठिकाने

पाकिस्तान में आतंकियों ने मचाया कत्लेआम, वाहनों को रोका, ID देखी; 23 लोगों को मार दी गोली

Latest World News