A
Hindi News विदेश एशिया किम जोंग उन ने फिर देखा Suicide Drones का प्रदर्शन, सेना को लेकर कह दी बड़ी बात

किम जोंग उन ने फिर देखा Suicide Drones का प्रदर्शन, सेना को लेकर कह दी बड़ी बात

उत्तर कोरिया के आत्मघाती ड्रोन्स समेत अन्य ड्रोन्स का प्रदर्शन किम जोंग उन ने खुद देखा है। उत्तर कोरिया ने यह प्रदर्शन ऐसे समय पर किया गया जब अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सेनाएं संयुक्त युद्धाभ्यास कर रही हैं।

Kim Jong Un- India TV Hindi Image Source : FILE AP Kim Jong Un

सियोल: अमेरिका और उत्तर कोरिया में तनाव के बीच किम जोंग उन लगातार अपनी बढ़ती सैन्य क्षमताओं का विस्तार और प्रदर्शन कर रहे हैं। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के मिसाइल प्रेम से दुनिया वाकिफ है। लेकिन, अब किम को ड्रोन भी पसंद आने लगे हैं। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने लक्ष्यों पर हमला करने के लिए तैयार किए गए खास 'आत्मघाती ड्रोन्स' के प्रदर्शन को एक बार फिर देखा है। इस दौरान किम ने अपनी सेना को युद्ध की तैयारी मजबूत करने और ऐसे हथियारों के विकास को बढ़ावा देने का संकल्प लिया।

शामिल थे विभिन्न प्रकार के ड्रोन

उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने कहा कि इस परीक्षण में विभिन्न प्रकार के ड्रोन शामिल थे, जिन्हें सतह और समुद्र में विभिन्न रेंज तक दुश्मन के लक्ष्य को निशाना बनाने तथा लक्ष्य को सटीक तरीके से भेदने के बाद विभिन्न मार्ग की उड़ान भरने के लिहाज से डिजाइन किया गया है। केसीएनए ने कहा कि परीक्षण के बाद किम ने अपने देश को युद्ध की आशंका के मद्देनजर तैयार रहने के लिए विस्फोट करने में सक्षम, पानी के नीचे लक्ष्य की टोह लेने में सक्षम ड्रोन के विकास को बढ़ावा देने का संकल्प जताया। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर कोरिया की सेना को ‘‘जितनी जल्दी हो सके, उन्नत ड्रोन से लैस किया जाना चाहिए।’’ 

Image Source : file apNorth Korea Drone Test

अमेरिका और दक्षिण कोरिया कर रहे हैं सैन्य अभ्यास

उत्तर कोरिया का यह ड्रोन परीक्षण ऐसे वक्त हुआ हे जब अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेना ने बड़े पैमाने पर उलची फ्रीडम शील्ड अभ्यास किया, जो बृहस्पतिवार से जारी है। अभ्यास का फोकस उत्तर कोरिया की धमकियों के खिलाफ तैयारी करना था। तीन दिवसीय अभ्यास सोमवार को शुरू हुआ। दक्षिण कोरिया की वायुसेना ने कहा कि अभ्यास की शुरुआत सटीक बमबारी प्रदर्शन के साथ हुई जिनमें दक्षिण कोरिया का एफ-35 और एफ-16 लड़ाकू विमान शामिल था। अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने एक अलग जल-थल लैंडिंग अभ्यास शुरू किया जिसमें अमेरिका के यूएस एफ-35 लड़ाकू एवं जल-थल युद्धक जहाज यूएसएस बॉक्सर समेत दोनों देशों की नौसेनाओं और मरीन के कई विमान तथा जहाज शामिल थे। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि सांगयोंग अभ्यास सात सितंबर तक जारी रहेगा। इसका उद्देश्य युद्ध संबंधी अंतर-संचालन क्षमता को बढ़ाना है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

Explainer: क्या है रूस की न्यूक्लियर डॉक्ट्रिन? जानिए भविष्य में कैसे बदल सकती है परमाणु नीति

फिलीपींस में 'यागी' तूफान ने मचाई तबाही, भयावह हैं हालात; 14 लोगों की गई जान

हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में मचाया आतंक, लाखों बैरल तेल से भरे टैंकरों को बनाया निशाना

Latest World News