A
Hindi News विदेश एशिया सैन्य जासूसी उपग्रह प्रक्षेपण फेल होने से बौखलाए किम जोंग, दक्षिण कोरिया की सीमा पर कर दी मिसाइलों की बरसात

सैन्य जासूसी उपग्रह प्रक्षेपण फेल होने से बौखलाए किम जोंग, दक्षिण कोरिया की सीमा पर कर दी मिसाइलों की बरसात

सैन्य जासूसी उपग्रह का प्रक्षेपण फेल होने से उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपना आपा खो बैठे हैं। उत्तर कोरिया ने पूर्वी जलक्षेत्र में अपनी खीझ मिटाने के लिए धड़ाधड़ कई मिसाइलें दागी हैं। इससे दक्षिण कोरिया में खलबली मच गई है।

उत्तर कोरिया ने कर दी मिसाइलों की बौछार।- India TV Hindi Image Source : REUTERS उत्तर कोरिया ने कर दी मिसाइलों की बौछार।

सियोल: उत्तर कोरिया तानाशाह किम जोंग उन एक दिन पहले लांच किए जाने वाले सैन्य जासूसी उपग्रह का प्रक्षेपण फेल होने से बौखला गए हैं। लिहाजा उत्तर कोरिया ने समुद्री क्षेत्र में मिसाइलों की बारिश करके तहलका मचा दिया है। किम जोंग की सेना ने बृहस्पतिवार को अपने पूर्वी जलक्षेत्र की ओर कई संदिग्ध बैलेस्टिक मिसाइल दागीं। इससे दक्षिण कोरिया में हलचल मच गई। मिसाइलों की गूंज को सुनने और देखने के बाद दक्षिण कोरियाई सेना ने यह जानकारी दी। बताया जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने एक सैन्य टोही उपग्रह प्रक्षेपण में असफल होने के एक दिन बाद इस कार्रवाई को अंजाम दिया।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि उत्तर कोरिया ने राजधानी प्योंगयांग के समीप एक इलाके से करीब 10 प्रक्षेपास्त्र दागे, जो कम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल जैसी प्रतीत होती हैं। सेना ने कहा कि इन संदिग्ध मिसाइलों ने उत्तर कोरिया के पूर्वी तट के जलक्षेत्र में गिरने से पहले करीब 350 किलोमीटर की दूरी तय की थी। अधिकारी ने कहा कि दक्षिण कोरियाई सेना ने निगरानी व सतर्कता बढ़ा दी है और अमेरिका व जापान के साथ हर जरूरी सूचना साझा की जा रही है।

जापान ने जारी किया अलर्ट

उत्तर कोरिया के इस कदम के मद्देनजर जापान तटरक्षक ने समुद्री परामर्श जारी किया है जहाजों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने संवाददाताओं से कहा कि ऐसा माना जा रहा है कि संदिग्ध मिसाइलें जापान के विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र के बाहर जलक्षेत्र में गिरी और किसी प्रकार के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है। उन्होंने कहा कि तोक्यो उत्तर कोरिया के इस कदम की कड़े शब्दों में निंदा करता है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

ब्रिटेन में जुलाई में होने वाले आम चुनाव से पहले अश्वेत महिला सांसद को लेकर विवाद, जानें पूरा मामला

भारत-बांग्लादेश कंसुलर संवाद में वीजा और प्रत्यर्पण के मुद्दे पर बनी बड़ी सहमति, विसंगतियां होंगी दूर
 

 

 

Latest World News