A
Hindi News विदेश एशिया नेपाल में आसमान से बरसी आफत, कई जिलों में आई बाढ़ से 39 की मौत, 11 लोग लापता

नेपाल में आसमान से बरसी आफत, कई जिलों में आई बाढ़ से 39 की मौत, 11 लोग लापता

नेपाल के कई जिलों में आई बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। स्थानीय मौसम विभाग ने अभी और बारिश का अलर्ट जारी किया है। बाढ़ के चलते सुरक्षाकर्मियों की टीम तैनात की गई है।

नेपाल के कई जिलों में आई बाढ़- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO- ANI नेपाल के कई जिलों में आई बाढ़

नेपाल में लगातार बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ आई हुई है। बाढ़ के चलते कम से कम 39 लोगों की मौत हो गई। शुक्रवार से ही नेपाल के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। आपदा अधिकारियों ने नेपाल के कई जिलों में अचानक बाढ़ आने की चेतावनी दी है।

राजधानी काठमांडू में 9 लोगों की मौत

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, काठमांडू में 9, ललितपुर में 16, भक्तपुर में 5, कवरेपालनचौक में 3, पंचथर और धनकुटा में दो-दो और झापा और धाडिंग में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। बाढ़ में कुल 11 लोग लापता हैं। 

काठमांडू में 226 घर हुए जलमग्न

पुलिस ने बताया कि काठमांडू में 226 घर जलमग्न हो गए हैं। प्रभावित इलाकों में नेपाल पुलिस की ओर से करीब 3,000 सुरक्षाकर्मियों की बचाव टीम तैनात की गई है। बारिश के बीच लोगों को सुरक्षित जगह पर भेजा जा रहा है।

भारी बारिश के बीच उड़ानें की गईं रद्द

इस बीच, नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने शुक्रवार को देश में खराब मौसम की स्थिति के कारण शनिवार सुबह तक सभी घरेलू उड़ानें रद्द कर दीं। यह तब हुआ जब नेपाल के मौसम पूर्वानुमान प्रभाग ने लगातार चार दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। नेपाल के 77 में से 56 जिले भारी बारिश के चपेट में हैं। 

रात में वाहनों का परिचालन भी बंद

रेड अलर्ट के साथ राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण प्रबंधन प्राधिकरण (NDRRMA) ने दो दिनों के लिए रात के दौरान वाहनों के परिचालन को निलंबित कर दिया है। पूर्वानुमान प्रभाग ने कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। नेपाल के कई जिलों में मानसूनी हवाएं पूरे देश को प्रभावित कर रही हैं।

पीटीआई के इनपुट के साथ

 

Latest World News