A
Hindi News विदेश एशिया बांग्लादेश में पूर्व PM शेख हसीना के खिलाफ दर्ज किया गया हत्या का केस, जानें पूरा मामला

बांग्लादेश में पूर्व PM शेख हसीना के खिलाफ दर्ज किया गया हत्या का केस, जानें पूरा मामला

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया गया है। बांग्लादेश में तख्तापलट हो चुका है और शेख हसीना फिलहाल भारत में हैं।

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना- India TV Hindi Image Source : FILE REUTERS बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना

ढाका: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना और छह अन्य के खिलाफ पिछले महीने हुई हिंसक झड़पों के दौरान किराने की एक दुकान के मालिक की मौत को लेकर हत्या का मामला दर्ज किया गया है। मंगलवार को मीडिया की खबरों में इसे लेकर जानकारी सामने आई है। नौकरी में आरक्षण की विवादास्पद व्यवस्था को लेकर अपनी अवामी लीग नीत सरकार के खिलाफ व्यापक विरोध प्रदर्शन के बाद पिछले सप्ताह इस्तीफा देकर भारत आई हसीना (76) के खिलाफ दर्ज किया गया यह पहला मामला है। 

पुलिस की गोलीबारी में हुई मौत

ढाका ट्रिब्यून अखबार की खबर के मुताबिक, यह मामला किराने की दुकान के मालिक अबू सईद के शुभचिंतक ने दर्ज कराया है, जिनकी मोहम्मदपुर में आरक्षण आंदोलन के समर्थन में 19 जुलाई को निकाले गए जुलूस के दौरान पुलिस की गोलीबारी में मौत हो गई थी। अन्य आरोपियों में अवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादर, पूर्व गृह मंत्री असदुज्जमां खान कमाल और पूर्व पुलिस महानिरीक्षक चौधरी अब्दुल्ला अल मामून शामिल हैं।

इतने लोगों की हुई है मौत

रिपोर्ट के अनुसार,कई पुलिस अधिकारियों और सरकारी अधिकारियों को भी मामले में आरोपी बनाया गया है। बांग्लादेश में पांच अगस्त को हसीना सरकार के गिरने के बाद देशभर में भड़की हिंसा की घटनाओं में 230 से अधिक लोग मारे गए हैं। जुलाई के मध्य में पहली बार कोटा विरोधी प्रदर्शन शुरू होने के बाद से इस हिंसा में मरने वालों की कुल संख्या 560 हो गई है। हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के पतन के बाद बांग्लादेश में एक अंतरिम सरकार का गठन किया गया है और 84 वर्षीय नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को इसका मुख्य सलाहकार बनाया गया है।  (भाषा)

यह भी पढ़ें:

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के मुखिया ने पूर्व चीफ जस्टिस को बताया 'जल्लाद', खोले बड़े राज

शेख हसीना के भारत में रहने से बिगड़ जाएंगे संबंध? जानिए क्या है बांग्लादेश सरकार की सोच

Latest World News