A
Hindi News विदेश एशिया मुहम्मद यूनुस ने कहा-बांग्लादेश के लोगों की सुरक्षा करेगी सरकार, देश के पुनर्निर्माण के लिए युवाओं से की अपील

मुहम्मद यूनुस ने कहा-बांग्लादेश के लोगों की सुरक्षा करेगी सरकार, देश के पुनर्निर्माण के लिए युवाओं से की अपील

बांग्लादेश के अंतरिम सरकार के प्रमुख मुहम्मद यूनुस ने अपने देश के लोगों की सुरक्षा का जिम्मा लेने का आह्वान किया है। उन्होंने युवाओं से देश निर्माण में उनका साथ देने की अपील भी की है। साथ ही कहा है कि देश में कहीं पर भी और किसी भी व्यक्ति पर कोई हमला न किया जाए।

मुहम्मद यूनुस, बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के प्रमुख।- India TV Hindi Image Source : AP मुहम्मद यूनुस, बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के प्रमुख।

ढाका: शेख हसीना के अपदस्थ होने के बाद अंतरिम सरकार के प्रमुख और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री मोहम्मद यूनुस ने अपने देश के लोगों की सुरक्षा को लेकर बड़ा बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी। यूनुस ने बांग्लादेश के पुनर्निर्माण में युवाओं से मदद करने का भी आग्रह किया। बता दें कि छोटे-छोटे ऋण के मामले में अपने शानदार कार्यों के लिए 2006 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले यूनुस (84) को मंगलवार को राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन द्वारा संसद भंग किए जाने के बाद अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया था। आज वह शपथ ग्रहण कर रहे हैं। 

इससे पहले व्यापक प्रदर्शनों के बीच शेख हसीना प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर देश छोड़कर चली गई थीं। ओलंपिक खेलों के लिए पेरिस गए यूनुस दुबई से होते हुए स्वदेश लौट आए हैं। यूनुस को लेकर अमीरात की उड़ान (ईके-582) स्थानीय समयानुसार अपराह्न 2:10 बजे हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी। सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां, वरिष्ठ अधिकारियों, छात्र नेताओं और नागरिक समाज के सदस्यों ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। हवाई अड्डे पर संवाददाता सम्मेलन में यूनुस ने उन युवाओं के प्रति आभार व्यक्त किया जिन्होंने हसीना के खिलाफ आंदोलन को सफल बनाया। उन्होंने कहा, ‘‘हमें दूसरी बार आजादी मिली है।

यूनुस के कहा आजादी की रक्षा करनी है

यूनुस ने युवाओं से कहा कि हमें इस आजादी की रक्षा करनी है।’’ प्रधानमंत्री पद के समान पद मुख्य सलाहकार की शपथ लेने के लिए तैयार यूनुस ने कहा कि उनका पहला कार्य अराजक गतिविधियों और अल्पसंख्यक समुदायों पर हमलों को नियंत्रित करते हुए कानून-व्यवस्था को बहाल करना होगा। उन्होंने इन घटनाओं को "एक साजिश का हिस्सा" बताया। उन्होंने सभी वर्गों के लोगों से उनकी बात सुनने का आग्रह किया और छात्रों तथा युवाओं की मांग पर अंतरिम सरकार की कमान संभालने पर सहमति जताई। उन्होंने कहा, ‘‘हमें ऐसी सरकार बनानी है जो अपने नागरिकों को सुरक्षा का आश्वासन दे।’’ उन्होंने नागरिकों से देश को विरोध प्रदर्शनों के दौरान पैदा हुई अराजकता से बचाने के लिए कहा।

किसी पर देश में हमला न हो, यह हमारी जिम्मेदारी

यूनुस ने कहा, ‘‘अगर आपको मुझ पर भरोसा है, तो आप सुनिश्चित करें कि देश में कहीं भी किसी पर कोई हमला न हो। यह हमारी पहली जिम्मेदारी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यदि मैं ऐसा नहीं कर सकता और आप मेरी बात नहीं सुनते, तो यहां मेरी कोई उपयोगिता नहीं है।’’ यूनुस ने कहा कि देश अब युवाओं के हाथ में है। उन्होंने कहा, ‘‘देश अब आपके हाथों में है। अब आपको अपनी आकांक्षाओं के अनुसार इसका पुनर्निर्माण करना है। आपको देश के निर्माण के लिए अपनी रचनात्मकता का उपयोग करना होगा। आपने देश के लिए आजादी हासिल की है।’’ उन्होंने अबू सईद को भी श्रद्धांजलि दी, जो भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के दौरान पुलिस गोलीबारी में मारे गए शुरुआती लोगों में से एक थे। (भाषा)

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना लौटेंगी अपने देश, बेटे ने वापसी को लेकर किया ये बड़ा ऐलान

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के शपथग्रहण से पहले भारतीय विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान, जानें क्या कहा?
 

 

 

Latest World News