A
Hindi News विदेश एशिया Hajj 2024: भीषण गर्मी बनी जानलेवा, मक्का में 550 से अधिक हाजियों की हुई मौत; 52°C के करीब पहुंचा पारा

Hajj 2024: भीषण गर्मी बनी जानलेवा, मक्का में 550 से अधिक हाजियों की हुई मौत; 52°C के करीब पहुंचा पारा

सऊदी अरब में भीषण गर्मी पड़ रही है। लाखों की संख्या में यहां हज यात्री पहुंचे हैं, इस बीच गर्मी की चपेट में आने से 550 से अधिक हाजियों की मौत हो गई है।

Mecca Hajj- India TV Hindi Image Source : AP Mecca Hajj

Hajj Pilgrims Death In Mecca: सऊदी अरब में भीषण गर्मी पड़ रही है और तामपान 52°C के करीब पहुंच गया है। भीषण गर्मी की वजह से सबसे ज्यादा परेशानी हज यात्रियों को उठानी पड़ रही है। अब तक गर्मी की चपेट में आने से कम से कम 550 हजियों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में कम से कम 323 मिस्र के नागरिक थे, जिनमें से ज्यादातर की मौत गर्मी की वजह से होने वाली परेशानियों के चलते हुई है। एक रायनयिक ने कहा कि मिस्र के 323 हज यात्रियों में सिवाय एक को छोड़कर सभी की मौत गर्मी की वजह से हुई है। 

जॉर्डन के 60 लोगों की गई जान 

राजनयिकों के मुताबिक कम से कम जॉर्डन के 60 लोगों की भी मौत हुई है। एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, ताजा आंकड़ों के साथ ही कई देशों की तरफ से अब तक बताई गई कुल मौतों की संख्या 577 हो गई है। राजनयिक ने बताया कि मक्का के सबसे बड़े मुर्दाघरों में से एक अल-मुआइसम में कुल 550 शव थे।  

बढ़ रहा है तापमान 

बता दें कि, पिछले महीने सऊदी की तरफ से एक रिपोर्ट जारी की गई थी जिसके मुताबिक जलवायु परिवर्तन से हज यात् के प्रभावित होने की बात कही गई थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि जिन जगहों में हज किया जाता है, वहां का तापमान हर दशक में 0.4 डिग्री सेल्सियस (0.72 डिग्री फारेनहाइट) से बढ़ रहा है। सऊदी अरब के मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मक्का की ग्रांड मस्जिद में तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। 

Image Source : apHajj Pilgrims

पिछले साल 200 से अधिक लोगों की हुई थी मौत

पिछले साल हज के दौरान गर्मी से करीब 240 हाजियों की मौत हुई थी, जिसमें ज्यादातर इंडोनेशिया के नागरिक थे। सऊदी अधिकारियों के मुताबिक गर्मी से बीमार हुए करीब दो हजार हज यात्रियों का इलाज किया जा रहा है। मक्का के बाहर मीना में एएफपी के पत्रकारों ने सोमवार को तीर्थयात्रियों को अपने सिर पर पानी की बोतलें डालते हुए देखा, जबकि वॉलेंटियर्स ने उन्हें ठंडा रखने के लिए कोल्ड ड्रिंक, चॉकलेट आइसक्रीम दी। सऊदी अधिकारियों ने तीर्थयात्रियों को छाते का उपयोग करने, खूब पानी पीने और दिन के सबसे गर्म घंटों के दौरान धूप में निकलने से बचने की सलाह दी थी। 

यह भी पढ़ें:

Explainer: चमचमाते चीन के पीछे का काला सच, जानें क्या है '996 वर्क कल्चर' जिसे लेकर मचा है घमासान, कर्मचारी हैं परेशान

पाकिस्तान में ये है अहमदिया समुदाय का हाल, ईद पर जानवरों की कुर्बानी देना पड़ा भारी; 36 गिरफ्तार

Latest World News