A
Hindi News विदेश एशिया मोहम्मद यूनुस ने खोले राज, बोले 'पहले से तय था हसीना सरकार के खिलाफ आंदोलन'

मोहम्मद यूनुस ने खोले राज, बोले 'पहले से तय था हसीना सरकार के खिलाफ आंदोलन'

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि शेख हसीना की सरकार के खिलाफ आंदोलन 'पूर्वनियोजित' था।

Mohammad Yunus- India TV Hindi Image Source : FILE REUTERS Mohammad Yunus

न्यूयार्क: बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने कहा कि देश में हाल में हुआ छात्र आंदोलन 'पूर्वनियोजित' था और इसके कारण शेख हसीना को सत्ता से बाहर होना पड़ा था। ‘क्लिंटन ग्लोबल इनिशिएटिव’ की वार्षिक बैठक में छात्रों का परिचय कराते हुए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित यूनुस ने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री शेख हसीना और उनकी पार्टी अवामी लीग के खिलाफ आंदोलन की योजना बनाई गई थी। बैठक में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने यूनुस का स्वागत किया। 

'पूरे देश को हिलाकर रख दिया'

मोहम्मद यूनुस (84) ने बांग्लादेशी छात्र नेताओं का परिचय कराते हुए कहा, ‘‘संपूर्ण क्रांति के पीछे इन्हीं लोगों का दिमाग माना जाता है। ये किसी अन्य युवा व्यक्ति की तरह दिखते हैं, आप इन्हें पहचान नहीं पाएंगे। लेकिन जब आप इन्हें कार्य करते हुए देखेंगे, जब आप इन्हें बोलते हुए सुनेंगे, तो आप कांप जाएंगे। इन्होंने पूरे देश को हिलाकर रख दिया।’’ यूनुस ने विशेष रूप से छात्र कार्यकर्ता 'महफूज अब्दुल्ला' की ओर इशारा किया और कहा कि इस 'इस क्रांति के पीछे इनका दिमाग' था। 

क्या बोले मोहम्मद यूनुस

मोहम्मद यूनुस ने कहा, ‘‘वह बार-बार इससे इनकार करते हैं, उन्होंने मुझे नहीं बल्कि कई अन्य लोगों को बताया है लेकिन इस तरह उन्हें पहचाना जाता है कि पूरी क्रांति के पीछे उनका ही दिमाग है।’’ उन्होंने कहा कि जब पिछली सरकार ने उनके खिलाफ कार्रवाई की तो प्रदर्शनकारी छात्र ‘‘साहसपूर्वक गोलियों के खिलाफ खड़े हो गए थे।’’ उन्होंने कहा कि देश में सभी ने ‘नए बांग्लादेश’ का समर्थन किया। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

अब 'दोस्त' तुर्किए ने भी दिया पाकिस्तान को झटका, कश्मीर को लेकर जैसा सोचा था वैसा तो बिलकुल नहीं हुआ

इजरायली अधिकारियों ने दी धमकी, हिजबुल्लाह ने की गलती तो गाजा जैसा होगा लेबनान का हाल

Latest World News