A
Hindi News विदेश एशिया मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू अपनी पत्नी के साथ पहुंचे दिल्ली, पीएम मोदी से करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू अपनी पत्नी के साथ पहुंचे दिल्ली, पीएम मोदी से करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू आज नई दिल्ली पहुंच गए हैं। वह अपनी 5 दिवसीय यात्रा की आज से शुरुआत कर चुके हैं। इस दौरान वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम मोदी से द्विपक्षीय वार्ता और मुलाकात करेंगे।

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू अपने पत्नी के साथ पहुंचे दिल्ली। - India TV Hindi Image Source : ANI मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू अपने पत्नी के साथ पहुंचे दिल्ली।

नई दिल्लीः मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू अभी-अभी नई दिल्ली पहुंच गए हैं। वह 5 दिनों तक भारत में रहेंगे। मुइज्जू के साथ में मालदीव की प्रथम महिला और उनकी पत्नी साजिदा मोहम्मद भी मौजूद रहीं। अब से थोड़ी देर पहले दिल्ली हवाई अड्डे पर उनका विमान पहुंचा। अपनी इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मुइज्जू भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अलावा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठकें करेंगे।

यह वही मुइज्जू हैं, जिन्होंने मालदीव की सत्ता में आते ही भारत के खिलाफ बगावत का बिगुल बजा दिया था। मगर अब राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के तेवर ठंडे पड़ गए हैं। चीन प्रेमी मोहम्मद मुइज्जू अब पीएम मोदी से मिलने अपनी पहली राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली आ रहे  हैं। मुइज्जू 6 से 10 अक्टूबर तक दिल्ली की यात्रा करेंगे। इससे पहले वह जून में पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह शामिल होने नई दिल्ली आए थे। 

ये है मुइज्जू का पूरा कार्यक्रम

मालदीव के राष्ट्रपति की मुइज्जू 6 से 10 अक्तूबर तक भारत की यात्रा पर रहेंगे। यह राष्ट्रपति डॉ. मुइज्जू की भारत की पहली राजकीय द्विपक्षीय यात्रा होगी। उन्होंने इससे पहले जून 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए भारत का दौरा किया था। इस बार अपनी भारत यात्रा के दौरान मुइज्जू पीएन मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे। वह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भारत-मालदीव के आपसी हितों के सापेक्ष द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

इसके बाद वह मुंबई और बेंगलुरु भी जाएंगे, जहां व्यावसायिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे। बता दें कि मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में भारत का प्रमुख समुद्री पड़ोसी है और प्रधानमंत्री के 'सागर' (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) के दृष्टिकोण और भारत की 'पड़ोसी प्रथम नीति' में एक विशेष स्थान रखता है। इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर की मालदीव की हालिया यात्रा के बाद राष्ट्रपति डॉ. मुइज्जू की भारत यात्रा इस बात का प्रमाण है कि भारत मालदीव के साथ अपने संबंधों को महत्व देता है और उम्मीद है कि इससे लोगों के बीच सहयोग व मजबूती को और गति मिलेगी। 

Latest World News