A
Hindi News विदेश एशिया लेबनान के राजदूत ने किया महात्मा गांधी का जिक्र, हिजबुल्लाह को बताया राजनीतिक दल; जानिए और क्या कहा

लेबनान के राजदूत ने किया महात्मा गांधी का जिक्र, हिजबुल्लाह को बताया राजनीतिक दल; जानिए और क्या कहा

लेबनान के राजदूत रबी नर्श ने महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए कहा है कि हिजबुल्लाह एक वैध राजनीतिक दल है, जिसे लोगों का समर्थन प्राप्त है। उन्होंने कहा कि आप हिजबुल्लाह को खत्म नहीं कर सकते, क्योंकि ये छिपकर नहीं रहते हैं।

Lebanon Ambassador Rabie Narsh- India TV Hindi Image Source : ANI Lebanon Ambassador Rabie Narsh

नई दिल्ली: इजरायल लगातार हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बना रहा है। इस बीच भारत में लेबनान के राजदूत रबी नर्श ने महात्मा गांधी के कथनों का हवाला देते हुए कहा कि हिजबुल्लाह लोगों द्वारा समर्थित एक वैध राजनीतिक दल है और इसे समाप्त नहीं किया जा सकता। राजदूत ने ‘पीटीआई-वीडियो’ को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘मुझे महात्मा गांधी के कथन याद आ रहे हैं। उन्होंने कहा था: आप एक क्रांतिकारी को मार सकते हैं, लेकिन आप क्रांति को नहीं मार सकते। आप हिजबुल्ला के नेताओं को खत्म कर सकते हैं, लेकिन आप हिजबुल्लाह को खत्म नहीं कर सकते, क्योंकि ये छिपकर नहीं रहते हैं। यह कोई काल्पनिक संरचना नहीं है जो ‘पैराशूट’ से लेबनान में आई है।’’ नर्श ने कहा कि हिजबुल्लाह ‘‘दुष्ट राष्ट्र’’ इजरायल के खिलाफ एक आंदोलन का प्रतीक है और इस आंदोलन को उसके नेताओं को खत्म करके कुचला नहीं जा सकता।

राजनीतिक व्यवस्था के तहत काम करता है हिजबुल्लाह

लेबनानी राजदूत ने कहा, ‘‘हिजबुल्लाह लेबनान में स्थापित राजनीतिक व्यवस्था के अंतर्गत काम करता है। यह एक राजनीतिक दल है, जिसका प्रतिनिधित्व मंत्रिमंडल और संसद दोनों में है।’’ उन्होंने बताया कि हिजबुल्लाह की एक सशस्त्र शाखा भी है। लेबनान के राजदूत ने कहा कि इजरायल द्वारा छेड़े गए युद्ध में उन्नत हथियार और प्रतिबंधित युद्ध सामग्री का प्रयोग किया जा रहा है और इस युद्ध के कारण 2,100 से अधिक लोग मारे गए हैं, 11,000 घायल हुए हैं और 22 लाख लोग विस्थापित हुए हैं, जिससे लेबनान में गंभीर मानवीय स्थिति उत्पन्न हो गई है।

बिगड़ते जा रहे हैं हालात

लेबनान के राजदूत ने कहा, ‘‘स्थिति और बिगड़ती जा रही है और यह एक व्यापक क्षेत्रीय युद्ध की ओर बढ़ रही है। दुर्भाग्य से, हम संघर्ष के इस संकटपूर्ण चरण का सामना कर रहे हैं, क्योंकि इजरायल को उसकी आपराधिक नीतियों, युद्ध अपराधों और अपने पड़ोसियों के खिलाफ विस्तारवादी कार्रवाइयों के लिए जवाबदेह नहीं ठहराया गया है।’’ नर्श ने कहा कि लेबनान पिछले वर्ष अक्टूबर से ही भारत सहित विश्व के देशों से आग्रह कर रहा है कि संघर्ष को क्षेत्रीय युद्ध में बदलने से रोका जाए। 

'नियंत्रण से बाहर हैं नेतन्याहू'

हिजबुल्लाह औपचारिक रूप से ‘‘लेबनान पर इजरायली आक्रमण’’ का विरोध करने के लिए 1985 में अस्तित्व में आया था। लेबनानी राजदूत ने कहा, ‘‘हम वर्तमान में भारत से लेबनान के लिए चिकित्सा आपूर्ति की व्यवस्था कर रहे हैं, जिसमें दवाइयां और चिकित्सा उपकरण शामिल हैं।’’ उन्होंने भारत से अंतरराष्ट्रीय कानूनों और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का पालन करने के लिए इजरायल पर अधिक दबाव डालने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, ‘‘नेतन्याहू नियंत्रण से बाहर हैं। वह हत्या और विनाश की होड़ में लगे हुए हैं, जो बहुत खतरनाक है। किसी को नेतन्याहू को रोकना होगा।’’ (भाषा)

यह भी पढ़ें:

अमेरिका में चुनाव वाले दिन भीड़ पर हमले की साजिश, FBI ने अफगानी शख्स को किया गिरफ्तार

SCO Summit से पहले पीएम शहबाज शरीफ ने इमरान खान को दिया अल्टीमेटम, जानें क्या कहा

Latest World News