A
Hindi News विदेश एशिया हज यात्रा के दौरान कितने भारतीयों की हुई मौत, जानिए केंद्रीय मंत्री ने लोकसभा में क्या बताया

हज यात्रा के दौरान कितने भारतीयों की हुई मौत, जानिए केंद्रीय मंत्री ने लोकसभा में क्या बताया

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने लोकसभा में कहा कि इस साल हज के दौरान कुल 201 भारतीय हज यात्रियों की मौत हुई है। ज्यादातर मौतें सांस संबंधी परेशानी और दिल का दौरा पड़ने के कारण हुईं।

हज यात्री- India TV Hindi Image Source : FILE AP हज यात्री

नई दिल्ली: सरकार ने बुधवार को लोकसभा को बताया कि 2024 में हज के दौरान 200 से अधिक भारतीय यात्रियों की मौत हुई है, जिनमें से अधिकांश की मृत्यु हृदय गति थमने और श्वसन संबंधी समस्याओं के कारण हुई। अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि भारत सरकार ने हज यात्रा के सफल संचालन और भारतीय यात्रियों की सुरक्षा एवं कल्याण सुनिश्चित करने पर काफी जोर दिया है। 

कितनी थी उम्र

मंत्री ने कहा, “हज के दौरान कुल 201 भारतीय यात्रियों की मौत हुई, जिनमें से अधिकांश की मौत हृदय गति थमने और श्वसन संबंधी समस्याओं के कारण हुई।" उन्होंने बताया कि कुल मृतकों में से 70 प्रतिशत की उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक थी। उन्होंने कहा कि हज 2024 में हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा यात्रियों की सहायता के लिए भेजे गए खादिम-उल-हुज्जाज (केयूएच) की संख्या बढ़कर 641 हो गई है, जो पिछले वर्ष की संख्या से दोगुनी से भी अधिक है। 

सऊदी अरब में भीषण गर्मी

बता दें कि, हज यात्रा एक महत्वपूर्ण धार्मिक अनुष्ठान है जिसे हर साल लाखों मुस्लिम लोग सऊदी अरब के मक्का में जाकर संपन्न करते हैं। इस वर्ष, सऊदी सरकार और भारतीय हज समिति ने यात्रियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए कई उपाय किए थे, लेकिन फिर भी कुछ दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं हुई हैं। इस साल सबसे ज्यादा 1,75,000 भारतीय हज यात्रा के लिए मक्का पहुंचे थे। हज के दौरान सऊदी अरब में पारा 50 डिग्री के पार तक पहुंच गया था।

अधिकारियों ने दी थी सलाह

हज यात्रा को दौरान वॉलेंटियर्स ने हर तरह से हाजियों की मदद की थी। गर्मी से बचने के लिए हाजियों को कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम दी गई थी। सऊदी अधिकारियों ने हाजियों से छाते का उपयोग करने, खूब पानी पीने और दिन के सबसे गर्म घंटों के दौरान धूप में निकलने से बचने की सलाह भी दी थी।  (भाषा)

यह भी पढ़ें:

ट्रंप पर हमला करने वाले शख्स का लैपटॉप खोल रहा राज, आरोपी ने यहां से जुटाई थी अहम जानकारी

अमेरिकी संसद में PM नेतन्याहू का संबोधन, जंग का विरोध करने वालों को दिया जवाब; बोले...

Latest World News