A
Hindi News विदेश एशिया किम जोंग हैं कि मानते नहीं, इस बार जापान में दाग दी 2 बैलिस्टिक मिसाइल; मच गया हड़कंप

किम जोंग हैं कि मानते नहीं, इस बार जापान में दाग दी 2 बैलिस्टिक मिसाइल; मच गया हड़कंप

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। इस बार उत्तर कोरिया ने जापान पर 2 बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। जो उसके विशेष आर्थिक समुद्री जोन में जाकर गिरी है।

उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi Image Source : AP उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण (प्रतीकात्मक)

जापान/सियोलः किम जोंग हैं कि मानते ही नहीं दक्षिण कोरिया से लेकर जापान तक और अमेरिका भी उत्तर कोरिया की हरकतों से हैरान है। इस बार किम जोंग ने फिर 2 बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है, जो जाकर जापान के क्षेत्र में गिरी है। पिछले 10 दिनों में यह तीसरी बार है, जब उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल दागा है। अभी कुछ दिन पहले दक्षिण कोरिया के समुद्री क्षेत्र में भी किम जोंग ने बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी।

मिसाइल दागे जाने के बाद जापान की सेना ने बुधवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने दो बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है। उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण अमेरिका और पड़ोसी देश के साथ बढ़ते तनाव के बीच किया है। जापान के रक्षा मंत्रालय ने हालांकि यह जानकारी नहीं दी कि उत्तर कोरिया ने जिन मिसाइल का परीक्षण किया वे किस प्रकार की हैं और वे कितनी दूरी तय कर पाईं। जापान के तट रक्षक बल ने कहा कि माना जा रहा है कि ये मिसाइल कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के बीच के जलक्षेत्र में गिरी हैं।

जापान में यहां गिरीं मिसाइलें

जापान के ‘एनएचके’ टेलीविजन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि माना जा रहा है कि ये मिसाइल जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिरीं। विश्लेषकों का मानना है कि उत्तर कोरिया नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले परमाणु परीक्षण या लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण कर सकता है, जिसका उद्देश्य नए अमेरिकी प्रशासन के साथ किसी भी तरह की बातचीत में अपनी स्थिति मजबूत करना है। (एपी)

यह भी पढ़ें

अफ्रीकी देशों मे नहीं थम रहा मौतों का तांडव, उत्तर-पूर्वी कांगो में सशस्त्र समूहों के हमले में 20 लोगों की गई जान

दुनिया में कहीं भी छुपा हो दुश्मन, मगर MOSSAD से बचना है मुश्किल; हानिया की हत्या और पेजर ब्लास्ट हैं ताजा उदाहरण

Latest World News