A
Hindi News विदेश एशिया जापान: प्रधानमंत्री पद छोड़ेंगे फुमियो किशिदा, पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लड़ने से किया इनकार

जापान: प्रधानमंत्री पद छोड़ेंगे फुमियो किशिदा, पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लड़ने से किया इनकार

जापान में राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। फुमियो किशिदा प्रधानमंत्री का पद छोड़ देंगे। उन्होंने सितंबर में होनेवाले पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है।

फुमियो किशिदा,...- India TV Hindi Image Source : AP फुमियो किशिदा, प्रधानमंत्री, जापान

टोक्यो: जापान में अगले महीने प्रधानमंत्री का चेहरा बदल सकता है। मौजूदा प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने सितंबर में होने वाले पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। जापान के सरकारी टीवी चैनल ‘एनएचके’ की खबर में यह जानकारी दी गई है।

पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में नहीं लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने अपनी सत्तारूढ़ पार्टी के अधिकारियों को सूचित किया है कि वह सितंबर में होने वाले पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में भाग नहीं लेंगे। किशिदा को 2021 में अपनी सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का अध्यक्ष चुना गया था और उनका कार्यकाल सितंबर में समाप्त हो रहा है।

लोकप्रियता के स्तर में गिरावट

किशिदा के दौड़ से बाहर होने का मतलब है कि पार्टी का वोट जीतने वाला नया नेता प्रधानमंत्री के रूप में उनका उत्तराधिकारी बनेगा क्योंकि एलडीपी संसद के दोनों सदनों को नियंत्रित करती है। किशिदा के कार्यकाल में उनकी पार्टी के कई नेताओं के भ्रष्टाचार और घोटालों में शामिल होने की बात सामने आई है, जिससे उनकी लोकप्रियता का स्तर घटकर 20 फीसदी से नीचे चला गया है।

अक्टूबर में होंगे आम चुनाव

दरअसल, जापान की सत्ताधारी पार्टी पिछले दिनों कई तरह के विवादों में घिरी रही है। पिछले साल दिसंबर में भी राजनीतिक फंडिंग को लेकर विवाद हुआ था। पार्टी के अंदर भी किशिदा के खिलाफ विरोद के स्वर उठ रहे हैं और पार्टी नेताओं का मानना है कि मौजूदा सरकार के नेतृत्व में अगला आम चुनाव जीतना काफी मुश्किल है। जापान में अक्तूबर महीने में चुनाव होने हैं।

 

 

 

Latest World News