A
Hindi News विदेश एशिया शक्तिशाली भूकंप से झूले की तरह हिलीं जापान की इमारतें, ऊंची लहरों के साथ सुनामी की चेतावनी से डरे लोग

शक्तिशाली भूकंप से झूले की तरह हिलीं जापान की इमारतें, ऊंची लहरों के साथ सुनामी की चेतावनी से डरे लोग

जापान में बेहद शक्तिशाली भूकंप ने लोगों को दहशत में डाल दिया है। आज सुबह आए 5.9 तीव्रता के भूकंप के बाद 1 मीटर तक ऊंची लहरें उठने और सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

जापान में शक्तिशाली भूकंप से गिरे घर।- India TV Hindi Image Source : PTI जापान में शक्तिशाली भूकंप से गिरे घर।

टोकियोः जापान में आए शक्तिशाली भूकंप ने इमारतों को झूले की तरह हिला दिया है। इससे लोगों के बीच दहशत फैल गई है। वहीं इस भूकंप के बाद जापानी मौसम विज्ञान एजेंसी ने टोकियो के दक्षिण में दूरदराज के द्वीप समूह के लिए मंगलवार को सुनामी संबंधी चेतावनी जारी की है। सुदूरवर्ती समुद्र तट पर आए इस भूकंप के कारण जान-माल के नुकसान की अभी कोई सूचना नहीं मिली है। बता दें कि जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) के अनुसार यह भूकंप इजु द्वीप के तटीय इलाके में मंगलवार सुबह आया, जिसकी तीव्रता 5.9 मापी गई है।

इसके कुछ ही मिनट बाद क्षेत्र में एक मीटर ऊंची लहरें उठ सकने संबंधी सुनामी की चेतावनी जारी की गई। जेएमए ने बताया कि हचिजो द्वीप के याएने जिले में लगभग 50 सेंटीमीटर की सुनामी का पता चला। एजेंसी ने कहा कि अपतटीय भूकंप हचिजो द्वीप से लगभग 180 किलोमीटर दक्षिण में आया, जो तोक्यो से लगभग 300 किलोमीटर दक्षिण में है। जापान के एनएचके सरकारी टेलीविजन चैनल के अनुसार, हचिजो द्वीप के निवासियों ने बताया कि उन्हें भूकंप महसूस नहीं हुआ और उन्होंने केवल सुनामी की चेतावनी सुनी। जापान ‘रिंग ऑफ फायर’ में स्थित है। यह प्रशांत महासागर का ऐसा इलाका है जहां भूकंप आने का खतरा अधिक रहता है।  (एपी)

Latest World News