A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान में अगले हफ्ते होने वाले SCO शिखर वार्ता में जाने को तैयार जयशंकर, सबकी टिकीं निगाहें

पाकिस्तान में अगले हफ्ते होने वाले SCO शिखर वार्ता में जाने को तैयार जयशंकर, सबकी टिकीं निगाहें

विदेश मंत्री एस जयशंकर अगले हफ्ते पाकिस्तान के एससीओ शिखर वार्ता में भाग लेने इस्लामाबाद जा रहे हैं। जयशंकर को उनके बेबाक अंदाज के लिए जाना जाता है। ऐसे में पाकिस्तान भी जयशंकर की प्रतिक्रियाओं को लेकर बेहद सतर्क है।

एस जयशंकर, विदेशमंत्री। - India TV Hindi Image Source : PTI एस जयशंकर, विदेशमंत्री।

इस्लामाबादः विदेश मंत्री एस जयशंकर अगले हफ्ते पाकिस्तान में होने वाले संघाई शिखर सहयोग संगठन सम्मेलन (एससीओ) में जाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। सबकी निगाहें बेबाक अंदाज रखने वाले जयशंकर पर टिकी हैं। बता दें कि इस्लामाबाद में जयशंकर के अलावा चीन एवं रूस के प्रधानमंत्रियों समेत अन्य नेता अगले सप्ताह होने वाली दो दिवसीय एससीओ शासनाध्यक्ष परिषद की बैठक में भाग लेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था, व्यापार और पर्यावरण के क्षेत्र में जारी सहयोग पर चर्चा की जाएगी। पाकिस्तान ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय (एफओ) ने एक बयान में बताया कि वह 15 और 16 अक्टूबर को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शासनाध्यक्ष परिषद (सीएचजी) की बैठक की मेजबानी करेगा और सीएचजी के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में उसके प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। इधर पाकिस्तान में इमरान खान की पार्टी पीटीआई के विरोध प्रदर्शन से पीएम शहबाज शरीफ परेशान हो गए हैं। इस्लामाबाद में 2 दिनों के लिए लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है।

भारतीय विदेश मंत्री पर सबकी निगाहें

एससीओ सदस्य देशों का प्रतिनिधित्व चीन, रूस, बेलारूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के साथ-साथ ईरान के प्रथम उपराष्ट्रपति और भारत के विदेश मंत्री करेंगे।’’ सीएचजी बैठक में अर्थव्यवस्था, व्यापार, पर्यावरण, सामाजिक-सांस्कृतिक संबंधों के क्षेत्र में जारी सहयोग पर चर्चा की जाएगी और संगठन के प्रदर्शन की समीक्षा की जाएगी। इसमें बताया गया कि नेता एससीओ सदस्य देशों के बीच सहयोग को और बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण संगठनात्मक निर्णय लेंगे और संगठन के बजट को मंजूरी प्रदान करेंगे। (भाषा)

 

Latest World News