A
Hindi News विदेश एशिया इजरायली अधिकारियों ने दी धमकी, हिजबुल्लाह ने की गलती तो गाजा जैसा होगा लेबनान का हाल

इजरायली अधिकारियों ने दी धमकी, हिजबुल्लाह ने की गलती तो गाजा जैसा होगा लेबनान का हाल

इजरायल लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों को पर लगातार बमबारी कर रहा है। इस बीच इजरायल ने साफ कर दिया है कि वह पूरी ताकत के साथ हिजबुल्लाह पर हमले कर रहा है।

Israel Attack On Lebanon- India TV Hindi Image Source : FILE AP Israel Attack On Lebanon

यरुशलम: लेबनान में इजरायल की तरफ से ताबड़तोड़ हमले किए जा रहे हैं। लेबनान में इस सप्ताह इजरायल के हमलों में करीब 700 लोग मारे गए हैं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गई है। इजरायल ने लेबनान पर यह कहते हुए हमले तेज कर दिए हैं कि वह हिजबुल्लाह की सैन्य क्षमताओं और उसके वरिष्ठ कमांडरों को निशाना बना रहा है। शीर्ष इजरायली अधिकारियों ने धमकी दी है कि अगर हिजबुल्लाह की ओर से गोलीबारी जारी रही, तो वह लेबनान में भी गाजा जैसे विध्वंस को दोहराएगा। 

गाजा जैसा होगा लेबनान का हाल

इजरायली अधिकारियों की धमकी के बाद इस बात की आशंका बढ़ गई है कि बीते साल सात अक्टूबर के बाद से गाजा में शुरू हुई इजरायली सैन्य कार्रवाई लेबनान में दोहराई जाएगी। इस बीच ‘इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन’ ने अनुमान जताया है कि लेबनान में 200,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। 

नहीं रुकेगा इजरायल

बता दें कि, बीते साल सात अक्टूबर को हमास के आतंकियों नें इजरायल में घुसकर तबाही मचाई थी और आम लोगों को निशाना बनाया था। इसी  के बाद से इजरायल और  हमास के बीच जंग शुरू हुई थी। लेबनान ने कहा है कि इजरायल और हमास के बीच जंग शुरू होने के बाद से उसकी सीमा पर कुल 1540 लोग मारे गए हैं। इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इजरायल हिजबुल्लाह पर 'पूरी ताकत से' हमला कर रहा है और जब तक उसके लक्ष्य पूरे नहीं हो जाते, तब तक वह नहीं रुकेगा।

Image Source : file apIsrael Hezbollah War

इजरायल कर रहा है पुख्ता तैयारी

गौरतलब है कि, अमेरिका, फ्रांस और अन्य सहयोगी देशों ने 21 दिनों के संघर्ष विराम का संयुक्त आह्वान किया है। लेबनान के विदेश मंत्री ने संघर्ष विराम प्रयासों का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि उनका देश इजरायल की ओर से ‘लेबनान के सीमावर्ती गांवों में मचाई जा रही सुनियोजित तबाही’ की निंदा करता है। इस बीच इजरायली वाहनों, टैंकों और बख्तरबंद गाड़ियों को लेबनान से सटी देश की उत्तरी सीमा पर जाते हुए देखा गया है। कमांडरों ने रिजर्व सैनिकों को बुलाने का आदेश जारी किया है। (एपी)

यह भी पढ़ें: 

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू ने 'इंडिया आउट' एजेंडे से किया इनकार, भारत को लेकर कही बड़ी बात

लो, अब यही बचा था! पाई-पाई को तरस रहे पाकिस्तान को बेचने पड़ गए अपने लड़ाकू विमान

Latest World News