A
Hindi News विदेश एशिया लेबनान में इजरायल ने किया भीषण हवाई हमला, हिजबुल्लाह के मुख्यालय को बनाया निशाना

लेबनान में इजरायल ने किया भीषण हवाई हमला, हिजबुल्लाह के मुख्यालय को बनाया निशाना

इजरायल ने लेबनान पर भीषण हवाई हमले किए हैं। इजरायली सेना ने कहा कि उसने बेरूत में हिजबुल्लाह के बेस को निशाना बनाया है।

Israel Attack on Hezbollah- India TV Hindi Image Source : FILE AP Israel Attack on Hezbollah

बेरूत: लेबनान की राजधानी बेरूत के घनी आबादी वाले दक्षिणी उपनगरों में से एक को इजरायली हवाई हमलों ने शुक्रवार को निशाना बनाया, जिसके बाद राजधानी में विस्फोटों की आवाजें सुनी गईं। यह हमला हिजबुल्लाह के एक शीर्ष कमांडर के अंतिम संस्कार में हजारों लोगों के शामिल होने के एक घंटे बाद हुआ। कमांडर एक दिन पहले मारा गया था। हिजबुल्लाह के अल-मनार टेलीविजन के अनुसार, दहिया के हरेत हरीक इलाके में चार इमारतें मलबे में तब्दील हो गई हैं। खबर में कहा गया है कि विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इससे बेरूत से लगभग 30 किलोमीटर उत्तर में स्थित इमारतें भी हिल गईं। 

हिजबुल्लाह के केंद्रीय मुख्यालय पर हमला 

इजरायल की सेना ने कहा कि उसने बेरूत में हिजबुल्लाह के केंद्रीय मुख्यालय पर हमला किया है। इजरायली सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने टेलीविजन पर यह घोषणा की। बेरूत में हुए विस्फोट के बाद आसमान में नारंगी और काले रंग के धुएं का गुबार छा गया। यह हमला ऐसे दिन किया गया, जब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र को संबोधित किया है। इजरायल के तीन प्रमुख टीवी चैनलों के अनुसार हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह को निशाना बनाने के लिए ये हमले किए गए। हालांकि, सेना ने इस पर टिप्पणी से इनकार कर दिया। 

 

2 लोगों की मौत 76 घायल

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि बेरूत उपनगर में बड़े पैमाने पर इजरायली हमलों में कम से कम 2 लोग मारे गए हैं और 76 घायल हुए हैं।

लेबनान में होगा गाजा जैसा विध्वंस

बता दें कि, लेबनान में इजरायल की तरफ से ताबड़तोड़ हमले किए जा रहे हैं। लेबनान में इस सप्ताह इजरायल के हमलों में करीब 700 लोग मारे गए हैं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गई है। इजरायल ने लेबनान पर यह कहते हुए हमले तेज कर दिए हैं कि वह हिजबुल्लाह की सैन्य क्षमताओं और उसके वरिष्ठ कमांडरों को निशाना बना रहा है। शीर्ष इजरायली अधिकारियों ने धमकी दी है कि अगर हिजबुल्लाह की ओर से गोलीबारी जारी रही, तो वह लेबनान में भी गाजा जैसे विध्वंस को दोहराएगा। 

जारी रहेंगे हमले

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र में शुक्रवार को विश्व के नेताओं से कहा कि लेबनान से लगी सीमा पर अपने लक्ष्यों को हासिल करने तक उनका देश हिजबुल्लाह पर हमले जारी रखेगा। उनके इस बयान से, क्षेत्रीय युद्ध को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन वाले संघर्ष विराम की उम्मीदें घट गई हैं। नेतन्याहू ने कहा कि उनकी सरकार उस इलाके (लेबनान) से रोजाना रॉकेट दागे जाने को अब बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘इजरायल को इस खतरे को खत्म करने और अपने नागरिकों को सुरक्षित उनके घर भेजने का पूरा अधिकार है। और हम ठीक यही कर रहे हैं। हम हिजबुल्लाह पर हमले करना जारी रखेंगे, जब तक कि हमारे सभी उद्देश्य पूरे नहीं हो जाते।’’ 

यह भी पढ़ें:

PM नेतन्याहू ने UN के मंच से दी चेतावनी, बोले 'ईरान में ऐसी जगह नहीं जहां हमारी पहुंच नहीं'

अब 'दोस्त' तुर्किए ने भी दिया पाकिस्तान को झटका, कश्मीर को लेकर जैसा सोचा था वैसा तो बिलकुल नहीं हुआ

Latest World News