A
Hindi News विदेश एशिया Israel Hezbollah War: बेरूत में इजरायल की सेना ने बरसाए बम, 18 लोगों की मौत; 92 घायल

Israel Hezbollah War: बेरूत में इजरायल की सेना ने बरसाए बम, 18 लोगों की मौत; 92 घायल

इजरायल की सेना ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भीषण बमबारी की है। बेरूत में इजरायल की ओर से किए गए हवाई हमलों में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई है और 92 अन्य घायल हुए हैं।

Israeli Airstrikes on Beirut- India TV Hindi Image Source : AP Israeli Airstrikes on Beirut

बेरूत: इजरायल लेबनाना में लगातार हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बना रहा है। इस बीच मध्य बेरूत के दो अलग-अलग इलाकों में बृहस्पतिवार शाम इजरायल के हवाई हमलों में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई और 92 अन्य घायल हो गए। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन हमलों से एक आवासीय इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई तथा एक अन्य इमारत पूरी तरह ढह गई।

इजरायल ने बढ़ाया हमलों का दायरा

लेबनान की राजधानी में हुए इन हवाई हमलों पर इजरायली सेना ने तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की लेकिन ये हमले ऐसे समय में हुए हैं जब इजरायल ने लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के खिलाफ अपने हमलों का दायरा बढ़ा दिया है और वहां जमीने हमले भी शुरू कर दिए हैं।  

कहां हुए हमले

हमले वाली जगह पर पहुंचे समाचार एजेंसी ‘एसोसिएटेड प्रेस’ के एक पत्रकार ने बताया कि पहला हमला रास अल-नबा इलाके में हुआ। उन्होंने बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह विस्फोट आठ मंजिला इमारत के निचले हिस्से में हुआ। वहीं, दूसरा हमला बुर्ज अबी हैदर क्षेत्र में हुआ, जहां एक पूरी इमारत ढह गई और आग की लपटों में घिर गई।

Image Source : apIsrael Hezbollah War

मारे गए हिजबुल्लाह के कमांडर 

गौरतलब है कि, अब तक लेबनान में इजरायल की ओर से की गई सैन्य कार्रवाई में हिजबुल्लाह को भारी नुकसान पहुंचा है। इससे पहले इजरायल की तरफ से किए गए हमले में हिजबुल्लाह के दो और कमांडर मारे गए थे। इजरायल की सेना ने हिजबुल्लाह के कमांडरों के मारे जाने की पुष्टि की थी। इजरायल ने हिजबुल्लाह के जिन आतंकियों को ढेर किया है उनका नाम अहमद मुस्तफा और मोहम्मद अली हमदान बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि अली हमदान हिजबुल्लाह के एंटी टैंक का कमांडर था। 

यह भी पढ़ें:

IDF ने जबालिया में हमास के 12 आतंकियों को किया ढेर, इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले में थे कसूरवार

दुनिया में छिड़े युद्धों और तनावों पर पीएम मोदी ने ASEAN शिखर वार्ता में दिया बड़ा बयान, कही ये बात

Latest World News