A
Hindi News विदेश एशिया ईरान पर इजरायल का बड़ा हमला, कई शहरों में धमाके, नेतन्याहू ने खुद की निगरानी

ईरान पर इजरायल का बड़ा हमला, कई शहरों में धमाके, नेतन्याहू ने खुद की निगरानी

ईरान ने एक अक्टूबर को इजरायल पर लगभग 180 मिसाइलें दागी थीं। इसके बाद इजरायल की तरफ से कहा गया था कि ईरान को इस हमले की कीमत चुकानी होगी और अब इजरायल की तरफ से जवाबी कार्रवाई की गई है।

Benjamin netanyahu- India TV Hindi Image Source : AVI OHAYON, GPO इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने खुद हमले की निगरानी की

इजरायल ने 25 दिन बाद जबावी कार्रवाई करते हुए ईरान पर बड़ा हमला किया है। ईरान के कई शहरों में धमाके हुए हैं। हालांकि, ईरानी मीडिया में कहा गया है कि ये हमले तेय संयंत्रों या परमाणु ठिकानों पर नहीं हुए हैं। सिर्फ सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है। ईरान ने एक अक्टूबर को इजरायल पर लगभग 180 मिसाइलें दागी थीं। इसके बाद इजरायल की तरफ से कहा गया था कि ईरान को इस हमले की कीमत चुकानी होगी और अब इजरायल की तरफ से जवाबी कार्रवाई की गई है। ईरानी मीडिया के अनुसार एयर डिफेंस सिस्टम ने अधिकतर मिसाइलों को हवा में ही मार गिराया।

Image Source : Avi Ohayon, GPOईरान पर हमले के दौरान किर्या के संचालन केंद्र में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू

इजरायल के हमलों पर अमेरिका व्हाइट हाउस का कहना है कि ईरान में सैन्य ठिकानों पर इजरायली हमले आत्मरक्षा में किए गए हैं। इस महीने की शुरुआत में तेहरान ने ईरान पर बैलिस्टिक मिसाइल हमला किया था। इसके जवाब में इजरायल ने हमला किया है। वहीं, इजरायल राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता सीन सेवेट ने कहा कि “सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए हमले आत्मरक्षा में किए गए हैं और एक अक्टूबर को इजरायल पर ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले के जवाब में किए गए हैं।”

Image Source : india TVईरान पर इजरायल का हमला

मिलिट्री बेस को बनाया गया निशाना

ईरान के कई शहरों पर इजरायल ने हमला किया है। ये हमला तेहरान समेत ईरान के दूसरे शहरों में स्थिति मिलिट्री बेस पर किया गया है। ईरानी मीडिया ने हमले की पुष्टि करते हुए कहा है कि हमले में न्यूक्लियर ठिकानों को निशाना नहीं बनाया गया है। केवल मिलिट्री ठिकानों को निशाना बनाया गया है। तेहरान में जोरदार धमाके सुने गए हैं। इजरायल ने कई ठिकानों पर एक साथ हमला किया है। इजरायल की डिफेंस फोर्से ने हमले की पुष्टि करते हुए कहा है कि इजराइल के खिलाफ ईरान की ओर से महीनों तक लगातार किए गए हमलों के जवाब में इजराइल की आर्मी ईरान के मिलिट्री ठिकानों पर हमले कर रही है।

Image Source : India TVईरान पर हमला

सात अक्टूबर से हमले कर रहा ईरान

इजरायल ने कहा है कि ईरान और उसके लोग सात अक्टूबर से लगातार इजरायल पर हमला कर रहे हैं। इसलिए इजरायल के पास भी जवाब देने का अधिकार है। इजराइल राज्य के खिलाफ ईरान शासन की ओर से महीनों तक लगातार किए गए हमलों के जवाब में, अभी, इजराइल रक्षा बल ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले कर रहे हैं। ईरान में शासन और क्षेत्र में उसके प्रतिनिधि सात अक्टूबर से सात मोर्चों पर इजरायल पर लगातार हमला कर रहे हैं, जिसमें ईरानी धरती से सीधे हमले भी शामिल हैं। 

Image Source : India TVईरान पर हमले की तस्वीर

इजरायल के पास जवाब देने का अधिकार

इजरायल की तरफ से कहा गया कि दुनिया के हर दूसरे संप्रभु देश की तरह। इजराइल राज्य को जवाब देने का अधिकार और कर्तव्य है। हमारी रक्षात्मक और आक्रामक क्षमताएं पूरी तरह से सक्रिय हैं। हम इजराइल राज्य और इजराइल के लोगों की रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे। जनरल स्टाफ के प्रमुख, एलटीजी हर्जी हलेवी फिलहाल इजराइली वायु सेना के कमांडिंग ऑफिसर, मेजर जनरल तोमर बार के साथ कैंप राबिन इजराइली वायु सेना के भूमिगत कमांड सेंटर से ईरान पर हमले की कमान संभाल रहे हैं।

Latest World News