A
Hindi News विदेश एशिया इजरायल ने नहीं मानी अमेरिका की बात, हिजबुल्लाह के साथ युद्धविराम का था प्रस्ताव

इजरायल ने नहीं मानी अमेरिका की बात, हिजबुल्लाह के साथ युद्धविराम का था प्रस्ताव

इजरायल की सेना लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर जबरदस्त बमबारी कर रही है। इजरायल ने साफ तौर पर कह दिया है कि वह तब तक नहीं रुकेगा जब तक कि उसके लक्ष्य पूरे नहीं हो जाते।

इजरायल ने ठुकराया अमेरिका का प्रस्ताव।- India TV Hindi Image Source : AP इजरायल ने ठुकराया अमेरिका का प्रस्ताव।

मध्य पूर्व एशिया में तनाव चरम पर पहुंचता जा रहा है। गाजा के बाद अब इजरायल ने लेबनॉन में हिजबुल्ला पर हमले शुरू कर दिए हैं।  इजरायल ने हिजबुल्लाह की सैन्य शक्तियों को खत्म करने की कसम खाई है। जानकारी के मुताबिक, अब इजरायली अधिकारियों ने हिजबुल्लाह के साथ युद्धविराम के अमेरिका के प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया है। आइए जानते हैं क्या है ये पूरा मामला।

अमेरिका समर्थित प्रस्ताव खारिज

AFP न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इजरायल के शीर्ष अधिकारियों ने लेबनॉन के समूह हिजबुल्लाह के साथ युद्धविराम के अमेरिका समर्थित प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। जानकारी के मुताबिक, वाशिंगटन ने जोर देकर कहा है कि संघर्ष विराम की ये योजना इजरायल के साथ समन्वित की गई थी। आपको बता दें कि अमेरिकी और यूरोपीय अधिकारी इजराइल और लेबनान के हिजबुल्ला के बीच लड़ाई को 21 दिनों के लिए रोकने पर जोर दे रहे थे ताकि वार्ता के लिए समय मिल सके।

इजरायल नहीं रुकेगा- नेतन्याहू

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू संयुक्त राष्ट्र महासभा की वार्षिक बैठक में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे थे। यहां उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि इजरायल हिजबुल्ला पर पूरी ताकत से हमला कर रहा है और जब तक उसके लक्ष्य हासिल नहीं हो जाते, वह रुकेगा नहीं। सबसे प्रमुख लक्ष्य उत्तर के निवासियों की सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापसी है। इजरायल ने इस सप्ताह लेबनान में हमले बढ़ा दिये हैं और उसका कहना है कि वह हिजबुल्ला को निशाना बना रहा है।

हिजबुल्लाह का ड्रोन कमांडर ढ़ेर

दूसरी ओर लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर इजरायल की सेना जबरदस्त बमबारी कर रहा है। इस बीच इजरायली सेना ने दावा किया है कि उसने बेरूत के उपनगरीय क्षेत्र में एक अपार्टमेंट इमारत पर हवाई हमला करके हिजबुल्ला के ड्रोन कमांडर को मार गिराया है। मारे गए कमांडर का नाम मोहम्मद हुसैन सुरूर है। हालांकि, हिजबुल्ला ने इजरायल के इस दावे पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है।

ये भी पढ़ें- हिजबुल्लाह को एक और झटका, एयरस्ट्राइक में ड्रोन कमांडर की मौत, इजरायल ने किया दावा

इजराइल-हिजबुल्लाह के बीच जंग टालने के लिए ब्रिटेन ने ईरान से कर दी बड़ी मांग, कहा 'खतरनाक हैं हालात'

Latest World News