A
Hindi News विदेश एशिया तोपें उगल रही हैं गोले, गरज रहे हैं जेट विमान; क्या हिज्बुल्ला के साथ जंग की तैयारी में है इजराइल?

तोपें उगल रही हैं गोले, गरज रहे हैं जेट विमान; क्या हिज्बुल्ला के साथ जंग की तैयारी में है इजराइल?

इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। अब हिज्बुल्ला के साथ भी इजराइल का तनाव चरम पर पहुंच गया है। इजराइल ने देश के उत्तर में मोर्चा मजबूत बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है।

Israel Army- India TV Hindi Image Source : FILE AP Israel Army

यरुशलम: इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट की ओर से युद्ध के ‘नए चरण’ की घोषणा की गई है। लेबनान में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में विस्फोट होने के साथ ही इजराइल और हिज्बुल्ला के बीच जंग का खतरा और अधिक बढ़ गया है। पेजर में हुए धमाकों के एक दिन बाद बुधवार को भी लेबनान के कई हिस्सों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में विस्फोट की घटनाएं हुईं। बुधवार को हुए धमाकों में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में लोग घायल हो हुए हैं। इजराइल और हिज्बुल्ला के बीच तनाव पहले से ही बना हुआ था लेकिन धमाकों के बाद हालात तेजी से बदल रहे हैं। 

'जंग के आसार, खत्म हो रही हैं उम्मीदें'

इजराइल और  हिज्बुल्ला के बीच कूटनीतिक समाधान की उम्मीदें तेजी से खत्म होती दिख रही हैं। इजराइल ने देश के उत्तर में मोर्चा मजबूत बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है साथ ही हाल के दिनों में भारी सैन्य बल को भी उत्तरी सीमा तक तैनात किया गया है। पूर्व अधिकारियों की तरफ से भी बयानबाजी देखने को मिल रही है। एक सेवानिवृत्त इजराइली ब्रिगेडियर ने कहा, 'आप हजारों लोगों पर हमला करते हैं और सोचते हैं कि युद्ध नहीं होने वाला है।' 

सेना ने किया अभ्यास

गौरतलब है कि, सैन्य गतिविधियों के साथ-साथ तीखी प्रतिक्रिया भी देखने को मिल रही है। इजराइली सेना ने भी कहा है कि उसने इस सप्ताह सीमा पर कई अभ्यास किए हैं। इजराइल की उत्तरी कमान के प्रमुख मेजर जनरल ओरी गॉर्डिन ने कहा, ‘‘मिशन साफ है। हम जल्द से जल्द सुरक्षा स्थिति की वास्तविकता को बदलने के लिए पूरी तरह से तत्पर हैं।’’

Image Source : file apIsrael Forces

हिज्बुल्ला के कई ठिकाने तबाह

धमाकों के बाद इजराइल की सेना ने बुधवार रात बड़ा हवाई हमला किया था। इस हमले में हिज्बुल्ला के कई ठिकाने तबाह हो गए हैं। इजराइली सेना ने कहा कि उसने तोपों और जेट विमानों से दक्षिणी लेबनान के कई ठिकानों को निशाना बनाया। सेना ने कहा कि हवाई हमलों ने दक्षिणी लेबनान के चिहिने, तैयबे, ब्लिडा, मीस अल जबल, एतारौन और कफ़रकेला में हिज्बुल्ला के ठिकानों पर हमला किया। साथ ही खियाम के क्षेत्र में हिज्बुल्ला के हथियार भंडारण वाली जगह को भी निशाना बनाया।

'हमले को लेकर नहीं हुआ फैसला'

यहां यह भी बता दें कि, बुधवार को शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि हम उत्तर के निवासियों को सुरक्षित रूप से उनके घरों तक पहुंचाएंगे। इजराइली मीडिया की तरफ से बुधवार को बताया गया था कि सरकार ने अभी तक यह फैसला नहीं लिया है कि लेबनान में कोई बड़ा हमला किया जाए या नहीं।  (एपी)

यह भी पढ़ें:

मोसाद से भी ज्यादा खतरनाक इजराइल की Unit 8200 ने किया बड़ा काम, दहल गया लेबनान

इमरान खान को लगा बड़ा झटका, पुलिस ने लाहौर में PTI के कई नेताओं को गिरफ्तार किया

 

Latest World News