A
Hindi News विदेश एशिया हिजबुल्लाह पर कहर बनकर टूटा इजरायल, संगठन के होने वाले प्रमुख की भी मौत की खबर

हिजबुल्लाह पर कहर बनकर टूटा इजरायल, संगठन के होने वाले प्रमुख की भी मौत की खबर

लेबनान की सीमा में इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच भीषण जंग जारी है। इजरायल हिजबुल्लाह के ठिकानों को लगातार नष्ट कर रहा है तो वहीं, हिजबुल्लाह भी इजरायल के ऊपर लगातार मिसाइल दाग रहा है।

assassination of Hashem Safieddine- India TV Hindi Image Source : REUTERS/AP हिजबुल्लाह का संभावित नया प्रमुख हाशेम सफीदीन।

इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच लेबनान में भीषण जंग जारी है। हाल ही में इजरायल ने हिजबुल्लाह के प्रमुख नसरल्लाह को मार गिराया था। वहीं, अब संभावना जताई जा रही है कि इजरायल के हालिया हमले में हिजबुल्लाह के सीनियर लीडर हाशेम सफीदीन को भी मार गिराया गया है। अशरक अल-अवसत अखबार ने लेबनानी सूत्रों का का हवाला देते हुए जानकारी दी है कि हाशेम सफीदीन की मौत के संबंध में खबर की पुष्टि की गई है। आपको बता दें कि नसरल्लाह की मौत के बाद हाशेम सफीदीन को ही हिजबुल्लाह का अगला प्रमुख माना जा रहा था।

दक्षिणी तट पर अभियान शुरू करेगा इजरायल

इजरायली सेना ने कहा है कि वह जल्द ही लेबनान के दक्षिणी तट पर अभियान शुरू करेगी। इजरायल ने भूमध्य सागर के 60 किलोमीटर क्षेत्र में निवासियों तथा मछुआरों को समुद्र तट से दूर रहने की चेतावनी भी दी है। लेबनान की अवाली नदी के दक्षिण में रहने वाले लोगों से कहा गया है कि वे अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए समुद्र तटों से दूर रहें। बता दें कि इजरायली सेना हिजबुल्लाह के खिलाफ दक्षिणी लेबनान में हवाई हमले कर रही है और सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीनी कार्रवाई भी कर रही है।

कौन था सफीदीन?

बीते शुक्रवार को इजरायल ने बेरूत के दहियाह पड़ोस पर हवाई हमले किए थे। इसके बाद से ही जानकारी सामने आई थी कि हिजबुल्लाह ने अपने वरिष्ठ नेताओं में से एक हाशेम सफीदीन से संपर्क खो दिया है। हाशेम सफीदीन को हसन नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता था।

हिजबुल्लाह के 120 से ज्यादा ठिकानों पर हमला 

इजरायली सेना ने कहा है कि वायुसेना ने आज दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के 120 से ज्यादा ठिकानों पर हमला किया। वहीं, हिजबुल्लाह ने इजरायली शहर हाइफा पर रॉकेटों की नई बमबारी की। हाल ही में इजरायली सरकार के प्रवक्ता ने कहा था कि हमारे पास हिजबुल्लाह नेता हाशेम सफ़ीद्दीन की हत्या की कोई पुष्टि नहीं है। लेकिन अब माना जा रहा है कि हाशेम की मौत हो गई है।

ये भी पढ़ें- दक्षिण लेबनान में इजरायल ने फिर किया भीषण हमला, 10 दमकल कर्मियों की मौत

Israel Hamas War: हमास ने फिर किया हमला, गाजा से दागे रॉकेट; तेल अवीव में बजे सायरन

Latest World News