A
Hindi News विदेश एशिया इजरायल ने कर दिया महाविनाशकारी हमला...और फिर गाजा में जलजला बनकर आई मौत, 57 से ज्यादा लोगों की गई जान

इजरायल ने कर दिया महाविनाशकारी हमला...और फिर गाजा में जलजला बनकर आई मौत, 57 से ज्यादा लोगों की गई जान

गाजा में इजरायली सेना के भीषण हवाई हमले ने एक बार फिर हाहाकार मचा दिया है। विभिन्न इलाकों में ताबड़तोड़ हमले में कम से कम 57 लोग मारे गए और कई दर्जन लोग घायल हुए हैं। घायलों की सटीक संख्या का अभी अंदाजा नहीं है। हमले के बाद लोग मृतकों और घायलों को जैसे-तैसे अस्पताल और घर की ओर लेकर भागते दिखे।

गाजा में यूएन के स्कूल पर भी इजरायल ने कर दी भीषण बमबारी। - India TV Hindi Image Source : REUTERS गाजा में यूएन के स्कूल पर भी इजरायल ने कर दी भीषण बमबारी।

काहिरा/गाजाः गाजा में इजरायली सेना ने मंगलवार को फिर कई इलाकों में भीषण हवाई हमला किया। इजरायली सेना के अनुसार ये हमले गाजा पट्टी के ज्यादातर उन हिस्सों में किया गया, जहां हमास की मौजूदगी थी। हमास आतंकियों को जड़ से खत्म करने के इरादे से किए गए इस हमले में कम से कम 57 लोगों की मौत हुई है। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने भी दक्षिणी और मध्य क्षेत्रों में इजरायली बमबारी में कम से कम 57 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। इजरायल के इस महाविनाशकारी हमले ने गाजा में हाहाकार मचा दिया है। अभी 3 दिनों पहले भी इजरायली सेना ने एक ऐसा ही भीषण हवाई हमला किया था, जिसमें कम से कम 90 लोगों की मौत हुई थी और 300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। 

इस हमले के बाद फिलिस्तीनी इस्लामी आतंकवादी समूह हमास ने युद्ध विराम समझौते को लेकर इजरायल पर आरोप लगाया है कि वह अरब और संयुक्त राज्य अमेरिका की मध्यस्तता के प्रयासों को पटरी से उतारने की कोशिश करने के लिए गाजा में हमले तेज कर रहा है। वहीं इजरायल का कहना है कि वह हमास लड़ाकों को जड़ से ख़त्म करने की कोशिश कर रहा है। गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि दक्षिणी सीमावर्ती शहर राफा में एक घर पर हवाई हमले में पांच फिलिस्तीनी मारे गए। इस इलाके में इजरायली सेना मई से मौजूद है। उन्होंने बताया कि पास के खान यूनिस में एक व्यक्ति, उसकी पत्नी और दो बच्चों की मौत हो गई।

खान यूनिस में कार पर हुए हमले में मरे 17 लोग

फिलिस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार को दक्षिणी गाजा के खान यूनिस में भी एक कार पर इजरायल ने हवाई हमला किया। इसमें कम से कम 17 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई और 26 अन्य घायल हो गए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यह हवाई हमला अल-मवासी के मानवतावादी क्षेत्र में अत्तार स्ट्रीट में विस्थापित परिवारों के एक तंबू वाले क्षेत्र के पास हुआ। वहीं इजरायली सेना ने कहा कि हमले में हमास के सहयोगी इस्लामिक जिहाद समूह के एक वरिष्ठ आतंकवादी को निशाना बनाया गया। सेना ने बयान में कहा , "हम उन रिपोर्टों पर गौर कर रहे हैं जिनमें कहा गया है कि हमले के परिणामस्वरूप कई नागरिक घायल हो गए।"

शवों को रिक्शे और कंधे पर लेकर भागते दिखे लोग

हमला इतना खतरनाक था कि हमले के बाद लोग अपनों के शवों और घायलों को रिक्शों पर लेकर भागते दिखे। कई मृतकों के शवों और घायलों को गधा गाड़ियों और रिक्शों से अस्पतालों में ले जाते हुए देखा गया। एक चश्मदीद व्यक्ति तहरीर मतीर ने कहा कि एक कार को निशाना बनाया गया। इसके बाद वहां खून ही खून बिखरा है। कई छर्रे हमारे तंबू पर लगे। मारे गए लोग सड़क पर पड़े हैं। हम चिल्लाते रहे: 'हमें एक एम्बुलेंस की ज़रूरत है'। हमने (हताहतों को) गाड़ियों और रिक्शा पर रखा। उन्हें अस्पताल ले गया। एम्बुलेंस इसके बाद एक। 

यूएन स्कूल भी हमले में तबाह

गाजा में यूएन के एक स्कूल पर भी घातक बमबारी हुई, जिससे स्कूल तबाह हो गया। इस दौरान कई लोग मारे गए। चिकित्सकों ने कहा कि मध्य गाजा के ऐतिहासिक नुसीरात शिविर में अलग-अलग गोलाबारी और हवाई हमलों में कम से कम चार फिलिस्तीनी मारे गए। उन्होंने बताया कि उत्तरी गाजा के शेख जायद में भी इजरायली हवाई हमले में चार लोग मारे गए। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि कुछ घंटों बाद, नुसीरात शिविर में विस्थापित परिवारों को रखने वाले संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित स्कूल पर एक इजरायली हवाई हमले में 23 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। हमास द्वारा संचालित गाजा सरकार के मीडिया कार्यालय ने कहा कि मारे गए लोगों में स्थानीय पत्रकार मोहम्मद मेशमेश भी शामिल हैं, जिससे संघर्ष में मारे गए पत्रकारों की संख्या 160 हो गई है। (रायटर्स) -

Latest World News