A
Hindi News विदेश एशिया हिजबुल्लाह पर कहर बनकर बरसा इजरायल, मिसाइल कमांडर को भी मार गिराया, जानें कितना खतरनाक था

हिजबुल्लाह पर कहर बनकर बरसा इजरायल, मिसाइल कमांडर को भी मार गिराया, जानें कितना खतरनाक था

इजराइली सेना ने कहा है कि उसने बेरूत पर एक हमले में हिजबुल्ला की मिसाइल और रॉकेट इकाई के एक शीर्ष कमांडर को मार गिराया है। ये हिजबुल्लाह के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

Hezbollah misslie commander Ibrahim Quabaisi- India TV Hindi Image Source : AP इजरायल ने हिजबुल्लाह के मिसाइल कमांडर को मार गिराया।

मध्य-पूर्व में तनाव का लेवल दिनों दिन बढ़ता ही चला जा रहा है। गाजा में हमास के ठिकानों पर भीषण बमबारी के बीच अब इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भी भयानक हमले करने शुरू कर दिए हैं। अब इजरायल ने हिजबुल्लाह के मिसाइल कमांडर 'इब्राहिम कोबेसी' को भी मार गिराया है। कोबेसी की मौत को हिजबुल्ला के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। आपको बता दें कि इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कसम खाई है कि हम हिजबुल्लाह पर हमला करना जारी रखेंगे मिसाइल रखने वाले सभी घरों को तबाह करेंगे। 

हिजबुल्लाह ने स्वीकारी मौत

इजरायली सेना ने दावा किया है कि हमले के समय कोबेसी के साथ हिजबुल्ला के कई अन्य प्रमुख कमांडर भी मौजूद थे। हालांकि, अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि इसमें क्या कोई अन्य मारा गया या घायल हुआ है। वहीं, दूसरी ओर हिजबुल्लाह ने कुबैसी की मौत को स्वीकार किया और उसे यरूशलेम के लिए शहीद बताया। हिजबुल्लाह, इजरायली बलों द्वारा मारे गए सेनानियों के लिए यह शब्द इस्तेमाल करता है। आपको बता दें कि लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि सोमवार से देश में इजरायल के हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या 558 हो गयी हैं। इस दौरान 1835 लोग घायल भी हुए हैं।

कितना खतरनाक था कुबैसी?

हिजबुल्लाह का मिसाइल कमांडर इब्राहिम कुबैसी दशकों से हिजबुल्लाह की मिसाइल क्षमताओं का एक केंद्रीय शख्स था। कुबैसी 1980 के दशक में हिजबुल्लाह में शामिल हुआ था। उसने कई मिसाइल यूनिट खासकर सटीक-निर्देशित मिसाइल कार्यक्रम की कमान संभाली थी। वह इजरायल के खिलाफ हिजबुल्लाह की सैन्य रणनीति में सक्रिय रूप से शामिल था और उसके वरिष्ठ सैन्य नेताओं के साथ घनिष्ठ संबंध थे।

इजरायली सैनिकों के अपहरण और हत्या में शामिल

कुबैसी ने साल 2000 में हिजबुल्लाह के माउंट डोव ऑपरेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस ऑपरेशन में इजरायल के तीन सैनिकों का अपहरण कर लिया गया था। बाद में इन सैनिकों की मौत हो गई थी। उनके शव 2004 में कैदियों की अदला-बदली में वापस कर दिए गए। इस अहम ऑपरेशन में भागीदारी ने इब्राहिम कुबैसी को हिजबुल्लाह में काफी मजबूत कर दिया था।

ये भी पढ़ें- श्रीलंका में नए राष्ट्रपति का चुनाव होते ही फिर सामने आया ‘ईस्टर संडे’ का जिन्न, दिसानायके ने किया ये बड़ा ऐलान

यूपी के CM योगी आदित्यनाथ की स्टाइल में बोला ईरान, इस देश को भेजे 15 हजार SMS; कहा "मिट्टी में मिला देंगे"

Latest World News