A
Hindi News विदेश एशिया इजरायल ने एक और दुश्मन को मार गिराया, जानें कौन था फउद शुकर, जिसपर 40 करोड़ का था इनाम

इजरायल ने एक और दुश्मन को मार गिराया, जानें कौन था फउद शुकर, जिसपर 40 करोड़ का था इनाम

इजरायल ने एक के बाद एक अपने दो दुश्मनों को मार गिराया है। एक तरफ जहां हमास के मुखिया इस्माइल हानिया को इजरायल ने मार गिराया है। वहीं दूसरी तरफ 40 करोड़ के इनामी और हिजबुल्लाह के कमांडर फउद शुकर को भी मार गिराया है।

Israel killed another enemy know who was Hezbollah commander Fuad Shukr on whom there was a bounty o- India TV Hindi Image Source : TWITTER कौन था फउद शुकर?

इजरायल ने एक के बाद एक अपने दो बड़े दुश्मनों को मार गिराया है। हिजबुल्लाह कमांडर फउद शुकर और हमास के मुखिया इस्माइल हानिया की मौत हो चुकी है। बता दें कि हिजबुल्लाह और हमास दोनों ही इजरायल को नक्शे से मिटा देना चाहते हैं। इजरायल के खिलाफ कई बड़े हमलों को अंजाम देने वाले फउद शुकर की तलाश काफी समय से इजराय और अमेरिका को थी। पिछले कई दशकों से इसकी तलाश जारी थी। बता दें कि हिजबुल्लाह के लिए रणनीति बनाने और उसे अंजाम देने के लिए ये काम करता था। फउद शुकर पर 40 करोड़ रुपये का इनाम घोषित किया गया था। इनाम की राशि के जरिए आप हिंजबुल्लाह के कमांडर के कद का अंदाजा लगा सकते हैं। इस बीच इजरायली सेना की तरफ से दावा किया गया है कि उन्होंने कई मासूमों की मौत का बदला ले लिया है और फउद शुकर को मार गिराया है। 

कौन है फउद शुकर?

न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक, लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के सीनियर कमांडर और बेरूत पर इजरायल हमले का निशाना बने फउद शुकर को आतंकी संगठन के मुखिया का करीबी सलाहकार माना जाता था। साल 1983 में बेरूत में हुए बमबारी के बाद से अमेरिकी सरकार को फउद शुकर की तलाश थी। बता दें कि बेरूत में हुए इस हमले में 300 अमेरिकी और फ्रांसिसी सैनिक मारे गए थे। हालांकि अब तक यह साफ नहीं हो सका है कि क्या फउद शुकर इजरायली हमले में मारा गया है या नहीं। बता दें कि फउद शुकर पर इजरायल के गोलन हाईट्स इलाके में एक फुटबॉल ग्राउंड पर हमला करने का आरोप है। इस हमले में 12 बच्चों की मौत हो गई थी। इसके बाद इजरायल ने फउद शुकर को मार गिराने का फैसला लिया था। 

कई हमलों का रह चुका है मास्टरमाइंड

बता दें कि फउद शुकर को मार गिराने के लिए उजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर कई हवाई हमले किए। फउद शुकर को हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्लाह का करीबी और भरोसेमंद माना जाता है। साल 2016 में सीरिया में वरिष्ठ हिजबुल्लाह कमांडर की हत्या कर दी गई थी। इसके बाद फउद शुकर ने उनकी जगह ली थी। साल 1983 में बेरूत की एक बैरक में हमला किया गया था। यह हमला जहां हुआ, वहां फ्रांस और अमेरिका के सैनिक तैनात थे। बता दें कि फउद शुकर के अलाव इजरायल ने आज हमास के मुखिया इस्माइल हानिया को भी मार गिराया है। 

Latest World News