A
Hindi News विदेश एशिया israel iran war: इज़रायल के हमलों ने ईरान में मचाई तबाही, राजदूत बोले-ये हमला नहीं, बस संदेश था

israel iran war: इज़रायल के हमलों ने ईरान में मचाई तबाही, राजदूत बोले-ये हमला नहीं, बस संदेश था

इजरायल ने ईरान पर ताबड़तोड़ हवाई हमले किए जिससे ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम का पूरा प्लांट नष्ट हो गया है। इस हमले में सॉलिड फ्यूल मिक्सर भी तबाह हो गया है। इजरायली राजदूत ने कहा-ये हमला नहीं, ये तो बस संदेश था।

israel iran war- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO इजरायल के हमले से ईरान में तबाही

इजरायल ने शनिवार को ईरान पर बड़ा हमला किया था जिसके बाद भारत में इजराइल के राजदूत रूवेन अजार ने बड़ा बयान दिया है। इजरायली राजदूत अजार ने कहा कि ईरान पर ये इजरायली हमला कोई हमला नहीं ये तो बस केवल उसे दिया गया एक चेतावनी संदेश है। हमले के बाद इजरायली सेना ने कहा कि उसने ईरान के मिलिट्री ठिकानों को निशाना बनाया और उन्हें नष्ट कर दिया है। इजरायली सेना ने ये भी कहा है कि हवाई हमलों ने ईरान की मिसाइल प्रोडक्शन यूनिट को पूरी तरह बर्बाद कर दिया है जो ईरान के लिए एक बहुत बड़ा झटका है।

इजरायल ने कहा-किसी हमले को बर्दाश्त नहीं करेंगे

रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार की सुबह ईरान के खिलाफ इजरायल के हमलों ने ईरानी बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम की एक महत्वपूर्ण यूनिट को पूरी तरह नष्ट कर दिया। इजरायली सूत्रों ने बताया कि हमने ईरान की लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए ठोस ईंधन का उत्पादन करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले 12 'प्लेनेटरी मिक्सर' को ध्वस्त कर दिया है, जो ईरान के मिसाइल शस्त्रागार का बड़ा हिस्सा बनाते हैं। इजरायल के राजदूत रूवेन ने कहा कि इजराइल केवल शांति चाहता है, लेकिन वो ईरान के किसी हमले को बर्दाश्त नहीं करेगा।।

ईरान को बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा है

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व हथियार निरीक्षक डेविड अलब्राइट, जो विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा अनुसंधान समूह के प्रमुख हैं, और वाशिंगटन थिंक टैंक सीएनए के एक सहयोगी अनुसंधान विश्लेषक डेकर एवेलेथ इस निर्णय पर पहुंचे। उन्होंने रॉयटर्स को बताया कि इज़राइल ने तेहरान के पास एक विशाल सैन्य परिसर पारचिन पर हमला किया। एवलेथ के अनुसार, तेहरान के पास एक विशाल मिसाइल उत्पादन स्थल, इज़राइल ने खोजिर पर भी हमला किया।

एवेलेथ ने कहा कि इजरायली हमलों के कारण "बड़े पैमाने पर मिसाइलों का उत्पादन करने की ईरान की क्षमता में काफी बाधा आ सकती है।" इज़रायली सेना ने कहा कि इज़रायली जेट विमानों की तीन लहरों ने तेहरान के पास और पश्चिमी ईरान में मिसाइल कारखानों और अन्य साइटों पर शनिवार तड़के हमला किया, जो कि तेहरान द्वारा इज़रायल के खिलाफ 1 अक्टूबर को 200 से अधिक मिसाइलों की बौछार के प्रतिशोध में था।

 

Latest World News