A
Hindi News विदेश एशिया इजरायल-हिजबुल्लाह जंग के बीच बेरूत पहुंचे तुर्किये की नौसेना के जहाज, जानिए क्या बोले लोग

इजरायल-हिजबुल्लाह जंग के बीच बेरूत पहुंचे तुर्किये की नौसेना के जहाज, जानिए क्या बोले लोग

इजरायली सेना ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर लगातार बमबारी कर रही है। इस बीच तुर्किये ने अपने नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए नौसेना के जहाज बेरूत भेजे हैं।

Turkey Navy Ship In Beirut- India TV Hindi Image Source : AP Turkey Navy Ship In Beirut

बेरूत: इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जारी संघर्ष के कारण तुर्किये ने अपने नागरिकों को वहां से सुरक्षित बाहर निकालने के लिए नौसेना के जहाज भेजे हैं। बुधवार देर रात तुर्किये के 2,000 से अधिक नागरिक और कुछ विदेशी लोग इस पर सवार हुए। तुर्किये के दक्षिण-पूर्वी शहर मार्डिन की निवासी जेहरा सिब्बिन अन्य शरणार्थियों के साथ बस से उतरीं। उनके साथ उनके दो बच्चे थे और उनके हाथ में सामान था। वह अपने लेबनानी पति के साथ बेरूत में रहती हैं। सिब्बिन (46) ने कहा, ‘‘इसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। उन्होंने हमारे घर के नीचे वाली गली में बमबारी की। उस पल तो मुझे लगा कि सबकुछ खत्म हो गया। मैंने कहा कि मैं अब बेरूत में नहीं रहना चाहती।’’

बेरूत पहुंचे जहाज 

‘एसोसिएटेड प्रेस’ ने बताया कि तुर्किये के नागरिकों को नौसेना द्वारा संचालित टीसीजी बेराकटार और टीसीजी सैंकटर पोतों के जरिए स्वदेश पहुंचाया जाएगा। दक्षिणी तुर्किये स्थित मेर्सिन बंदरगाह से बुधवार सुबह छह जहाज 300 टन मानवीय आपूर्ति लेकर बेरूत पहुंचे थे, जिनमें भोजन, स्वच्छता किट, बर्तन, तंबू, बिस्तर और कंबल शामिल हैं। तुर्किये के नागरिकों के अलावा बुल्गारिया, रोमानिया और कजाकिस्तान के लोग भी ने भी तुर्किये के जहाजों पर जाने के लिए आवेदन किया था। अधिकारियों ने संख्या नहीं बताई है।

Image Source : apTurkey Navy in Beirut

दस लाख से अधिक लोग हुए विस्थापित

लेबनान में तुर्किये के राजदूत अली बारिस उलूसोय ने बेराकटार के सामने खड़े होकर कहा, ‘‘इजरायल की आक्रामकता ने लेबनान और हमारे भाइयों को बुरी तरह प्रभावित किया है।’’ इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच मध्य सितंबर से तनाव बढ़ने के बाद से लेबनान में 1,300 से अधिक लोग मारे गए हैं और दस लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें:

डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए बताया 'सबसे अच्छा इंसान', बोले 'मेरे दोस्त हैं'

ये है दुनिया की सबसे छोटी कार, इंच में नाप सकते हैं लंबाई और चौड़ाई

Latest World News