A
Hindi News विदेश एशिया इजराइल के एक और फरमान ने गाजा में मचाया कोहराम, अब क्या करने वाली है सेना

इजराइल के एक और फरमान ने गाजा में मचाया कोहराम, अब क्या करने वाली है सेना

इजराइल लगातार हमास के आतंकियों को निशाना बना रहा है। इस बीच इजराइल ने बड़ा फैसला लेते हुए गाजा पट्टी में उस हिस्से को खाली करने का आदेश दिया है जिसे उसने मानवीय क्षेत्र घोषित किया था।

Israel Army- India TV Hindi Image Source : FILE AP Israel Army

दीर अल-बलाह: इजराइली सेना ने लोगों से गाजा पट्टी में उस हिस्से को खाली करने का आदेश दिया है जिसे उसने मानवीय क्षेत्र घोषित किया था। सेना ने सोमवार को कहा कि वह हमास के आतंकवादियों के खिलाफ एक अभियान शुरू करने की योजना बना रही है, जो इस क्षेत्र में छिपे हुए हैं। सेना के मुताबिक इस क्षेत्र का इस्तेमाल इजराइल की ओर रॉकेट छोड़ने के लिए किया गया है। इस इलाके में मुवासी मानवीय क्षेत्र का पूर्वी हिस्सा शामिल है जो दक्षिणी गाजा पट्टी पर स्थित है। इजराइली सेना की तरफ से इस तरह का आदेश संघर्ष विराम की मांग को लेकर हो रही नाजुक वार्ता के दौरान दिया गया है।

मानवीय क्षेत्र में हैं 18 लाख फलस्तीनी

बता दें कि, इस महीने की शुरुआत में, इजराइल ने कहा था कि उसका अनुमान है कि कम से कम 18 लाख फलस्तीनी अब मानवीय क्षेत्र में हैं। उसने भूमध्य सागर के साथ लगते लगभग 14 किलोमीटर (8.6 मील) की दूरी के हिस्से को मानवीय क्षेत्र घोषित किया था। संयुक्त राष्ट्र तथा मानवीय समूहों का कहना है कि इस क्षेत्र का ज्यादातर इलाका अब अस्थायी शिविरों से घिरा हुआ है जहां साफ-सफाई तथा चिकित्सा सुविधाओं का अभाव है। 

जल्द हो सकता है समझौता

अमेरिका और इजराइली अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि संघर्ष विराम को लेकर एक समझौता होने के करीब है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने बताया कि बृहस्पतिवार को वार्ता जारी रखने के लिए एक वार्ता दल को भेजा जाएगा। मिस्र, कतर और अमेरिका, इजराइल तथा हमास पर चरणबद्ध तरीके से संघर्ष विराम समझौता करने पर जोर दे रहे हैं। 

Image Source : file apGaza Attack

जारी है अभियान

इजराइली सेना ने सोमवार को यह भी कहा कि मध्य और दक्षिणी गाजा में उसका अभियान जारी है। अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार, रविवार को गाजा में इजराइल के हवाई हमलों में महिलाओं और बच्चों समेत कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

US Presidential Election: जानिए किसने बताया कमला हैरिस को मजाक का पात्र, ऐसे की बाइडेन से तुलना

राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटे बाइडेन तो भारतीय-अमेरिकी सांसदों का भी आया रिएक्शन, जानिए किसने क्या कहा

Latest World News