A
Hindi News विदेश एशिया इजराइल और हिज्बुल्लाह के बीच बढ़ा तनाव, भारतीयों के लिए जारी हुई एडवाइजरी

इजराइल और हिज्बुल्लाह के बीच बढ़ा तनाव, भारतीयों के लिए जारी हुई एडवाइजरी

एक तरफ जहां इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है तो वहीं अब इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच भी तनाव बढ़ गया है। बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है।

Israel and Hezbollah Tension Increased - India TV Hindi Image Source : FILE AP Israel and Hezbollah Tension Increased

Israel-Hezbollah Tension Increased: इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत ने लेबनान में अपने नागरिकों को सावधानी बरतने और वहां की यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। लेबनान के बेरूत में भारतीय दूतावास ने सोमवार को देश में भारतीय नागरिकों को सावधानी बरतने और एंबेसी के संपर्क में रहने की सलाह दी है। दूतावास ने लेबनान में भारतीय नागरिकों के लिए एक आपातकालीन फोन नंबर और एक ईमेल आईडी जारी की है।  

ईमेल आईडी और फोन नंबर जारी

इंडियन एंबेसी ने एडवाइजरी जारी कर कहा कि क्षेत्र में हाल के घटनाक्रम को देखते हुए लेबनान में रहने वाले सभी भारतीय नागरिकों और लेबनान की यात्रा का प्लान बनाने वाले लोगों को सलाह दी जाती है कि वह सावधानी बरतें और अपने ईमेल आईडी cons.beirut@mea.gov.in  या आपातकालीन फोन नंबर +96176860128 के माध्यम से बेरूत में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहें। 

दोनों तरफ से हुए हमले 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, सोमवार को दक्षिणी लेबनान में एक इजराइली ड्रोन हमले में दो लोगों की मौत हो गई। यह हमला शनिवार को इजराइल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स में रॉकेट हमले के बदले में किया है, जिसमें 12 किशोरों और बच्चों की मौत हो गई थी। इजराइल और अमेरिका का दावा किया था कि हमला हिजबुल्लाह की तरफ से किया गया था। 

हिजबुल्लाह ने किया इनकार

अमेरिका की तरफ से यह भी कहा गया है कि वह शनिवार को हुए भयानक रॉकेट हमले के बाद से इजराइल और लेबनानी समकक्षों के साथ "लगातार चर्चा" कर रहा है, जिसमें इजराइल-नियंत्रित गोलान हाइट्स में फुटबॉल खेल रहे करीब 12 बच्चे मारे गए थे। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने रविवार को एक बयान में कहा था कि हमले में इस्तेमाल किया गया रॉकेट लेबनानी हिजबुल्लाह का था और "उनके नियंत्रण वाले क्षेत्र से लॉन्च किया गया था"। हालांकि, हिजबुल्लाह ने इससे इनकार किया है।

यह भी पढ़ें:

France: पेरिस ओलंपिक के बीच फिर हुई तोड़फोड़, दूरसंचार लाइनें प्रभावित

US Presidential Election: सलमान रुश्दी ने किया कमला हैरिस का समर्थन, बोले 'मैं मुंबई का लड़का हूं और...'

Latest World News