A
Hindi News विदेश एशिया Israel Hezbollah War: दक्षिणी लेबनान में इजरायल की भीषण बमबारी, इस हवाई हमले में नबतीया के मेयर की भी मौत

Israel Hezbollah War: दक्षिणी लेबनान में इजरायल की भीषण बमबारी, इस हवाई हमले में नबतीया के मेयर की भी मौत

इजरायली सेना लेबनान में ताबड़तोड़ हवाई हमले कर रही है। अब इजरायली लड़ाकू विमानों ने बेरूत के दक्षिणी इलाकों में हमले किए हैं। इजरायल का कहना है कि वह हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बना रहा है। इस हमले में नबतीया का मेयर भी मारा गया है।

Israeli Airstrike Lebanon- India TV Hindi Image Source : FILE AP Israeli Airstrike Lebanon

बेरूत: इजरायल लगातार लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भीषण बमबारी कर रहा है। इस बीच इजरायली विमानों ने छह दिन में पहली बार, बुधवार को तड़के बेरूत के दक्षिणी इलाकों में हमले किए हैं। लेबनान के सरकारी मीडिया की तरफ से यह जानकारी दी गई है। इन हमलों में हताहत होने वालों की संख्या अभी स्पष्ट नहीं है। यह हमला ऐसे वक्त में हुआ है जब एक दिन पहले लेबनान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने कहा था कि अमेरिकी सरकार ने इजरायल द्वारा राजधानी बेरूत में किए जा रहे हमलों में कमी लाने के कुछ आश्वासन दिए हैं। 

लेबनान के दक्षिणी शहर पर हुए इस इजरायली हमले में नबतीया के मेयर की भी मौत हो गई है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। नबतीया प्रांत के गवर्नर हुवैदा तुर्क ने ‘द एसोसिएटिड प्रेस’ को बताया कि सूबे की राजधानी पर बुधवार को हुए हमले में मेयर अहमद कहील की मौत हो गई। 

इजरायल ने क्या कहा?

इजरायल का कहना है कि वह बेरूत के उपनगरों में हिजबुल्लाह की संपत्तियों को निशाना बना रहा है जहां यह आतंकवादी समूह मौजूद है। लेकिन, साथ ही यह एक व्यस्त रिहायशी और वाणिज्यिक इलाका भी है। इजरायली सेना ने कहा कि बुधवार को हमले में एक रिहायशी इमारत में हथियारों के एक गोदाम को निशाना बनाया गया। इजरायली सेना ने सोशल साइट 'एक्स' पर इलाके को खाली करने की चेतावनी देते हुए कहा कि वह हारेत-हरीक इलाके में एक इमारत को निशाना बना रहा है। 

हिजबुल्लाह ने किया क्या था?

हिजबुल्लाह ने फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के प्रति एकजुटता जताते हुए आठ अक्टूबर को इजरायल में रॉकेट दागने शुरू किए थे। इससे पहले, लेबनान की सरकारी ‘नेशनल न्यूज एजेंसी’ ने बताया कि दक्षिण शहर काना में मंगलवार देर रात इजरायली हमलों में 15 लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हुए हैं।  इजरायली सेना ने मंगलवार देर रात किए इस हमले पर अभी कोई टिप्पणी नहीं की है। काना में ही 1996 में संयुक्त राष्ट्र परिसर पर इजराइल के हमले में कई नागरिक मारे गए थे। (एपी)

यह भी पढ़ें:

भारत में जर्मनी के राजदूत का देसी अंदाज, नई कार में बांधी नींबू-मिर्ची, फोड़ा नारियल; देखें VIDEO

Latest World News