A
Hindi News विदेश एशिया फिर खूंखार हुआ आतंकी संगठन "ISIS", इराक और सीरिया पर हमले हुए तेज; "US Central Command" ने दी रिपोर्ट

फिर खूंखार हुआ आतंकी संगठन "ISIS", इराक और सीरिया पर हमले हुए तेज; "US Central Command" ने दी रिपोर्ट

अमेरिका की सैन्य शाखा यूएस सेंट्रल कमांड की रिपोर्ट के अनुसार खूंखार आतंकी संगठन स्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) ने फिर खुद को बेहद मजबूत कर लिया है। इस बात का गवाह गत वर्ष ईराक और सीरिया पर हुए दोगुने हमले गवाही दे रहे हैं।

आईएसआईएस।- India TV Hindi Image Source : REUTERS आईएसआईएस।

बगदादः आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट ने फिर से अपने संगठन को कई गुना ज्यादा मजबूत कर लिया है। अमेरिका की ‘यूएस सेंट्रल कमांड’ ने बुधवार को कहा कि आईएस फिर से सिर उठाने की कोशिश कर रहा है, क्योंकि सीरिया और इराक में हमलों की संख्या पिछले साल के मुकाबले दोगुनी होने के करीब है। ‘सीईएनटीसीओएम’ ने एक बयान में कहा कि इस्लामिक स्टेट ने 2024 के पहले छह महीनों में दोनों देशों में 153 हमलों की जिम्मेदारी ली है। अमेरिका के एक रक्षा अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि सीरिया और इराक में 2023 में हुए 121 हमलों के पीछे इस्लामिक स्टेट का हाथ था।

‘सीईएनटीसीओएम’ ने कहा, ‘‘हमलों में वृद्धि यह दिखाती है कि इस्लामिक स्टेट कई वर्षों तक क्षमता घटने के बाद फिर से सिर उठाने की कोशिश कर रहा है।’’ यह बयान इस्लामिक स्टेट के इराक और सीरिया के बड़े हिस्सों पर कब्जा करने की उसकी घोषणा के 10 साल पूरे होने के बाद दिया गया है। इस्लामिक स्टेट से लड़ने के लिए अमेरिका की अगुवाई में 80 से अधिक देशों का गठबंधन बनाया गया। आतंकी समूह ने 2017 में इराक और 2019 में सीरिया में अपना नियंत्रण खो दिया। 

इराक और सीरिया में कंट्रोल खोने के बावजूद सक्रिय रही स्लीपर सेल

इराक और सीरिया में अपना नियंत्रण खोने के बावजूद आईएस ने खुद को जीवित रखने में पूरी ताकत लगा रखी थी। उसकी ‘स्लीपर सेल’ दोनों देशों तथा विदेश में सक्रिय रहीं। इराकी अधिकारियों का कहना है कि वे अपनी सेना के साथ मिलकर इस्लामिक स्टेट के खतरे को नियंत्रण में रख सकते हैं और उन्होंने इराक में अमेरिकी नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन के मिशन को बंद करने के उद्देश्य से अमेरिका के साथ बातचीत की है। मंगलवार को दो इराकी मिलीशिया के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने इराक में एन अल-असद हवाई अड्डे को निशाना बनाते हुए एक ड्रोन हमला किया। अमेरिकी अधिकारियों ने अभी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में आरक्षण का जिन्न आया सामने, हिंसक प्रदर्शन में 6 लोगों की मौत; सभी विश्वविद्यालय बंद

ट्रम्प के रनिंग मेट जेडी वांस ने ब्रिटेन को कह दिया "परमाणु हथियारों वाला वास्तविक इस्लामिक राष्ट्र", मच गया बवाल

Latest World News