A
Hindi News विदेश एशिया 'हर हमले का दिया जाएगा माकूल जवाब', ईरान ने इजरायल को फिर दी चेतावनी

'हर हमले का दिया जाएगा माकूल जवाब', ईरान ने इजरायल को फिर दी चेतावनी

इजरायल की ओर से हिजबुल्लाह के खिलाफ हमले लगातार जारी हैं। बेरूत में हुए हवाई हमले के दौरान हिजबुल्लाह का कमांडर सुहैल हुसैन हुसैनी मारा गया है। इस बीच ईरान ने फिर इजरायल को चेतावनी दी है।

Iran Minister Abbas Araghchi- India TV Hindi Image Source : FILE AP Iran Minister Abbas Araghchi

Iran Warns Israel: ईरान ने मंगलवार को एक बार फिर इजरायल को चेतावनी दी है। ईरान की ओर से यह चेतावनी ऐसे समय जी गई है जब एक सप्ताह पहले तेहरान ने इजरायल पर मिसाइलों की बौछार की थी। ईरान की तरफ से इजरायल पर मिसाइलें दागने के बाद मध्य पूर्व में तनाव बना हुआ है। इस बीच ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराक्ची ने कहा कि ईरान के बुनियादी ढांचे पर किसी भी हमले का जवाब दिया जाएगा।

लेबनान में जारी है इजरायल की बमबारी

भले ही ईरान इजरायल को चेतावनी दे रहा है लेकिन इजरायली सेना लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भीषण बमबारी कर रही है। मंगलवार को इजरायली सेना ने बयान में कहा गया कि बेरूत क्षेत्र में हिजबुल्लाह के कमांडर को मार गिराया गया है। मारे गए कमांडर का नाम सुहैल हुसैन हुसैनी था। हुसैनी हिजबुल्लाह का वो कमांडर था जो हथियार डिपो, हथियारों की सप्लाई, बजट, रसद, वेपन कहां से आना है, कहां जाना है, यह सारे काम देखता था। 

इजरायली हमले में मारा गया था हसन नसरल्लाह

इससे पहले सितंबर में लेबनान के बेरूत में हमला कर इजरायल ने ईरान समर्थित आतंकवादी समूह को बड़ा झटका दिया था। इस हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह मारा गया था।  हसन नसरल्लाह की मौत के बाद से ही ईरान और इजरायल के बीच तनाव चरम पर है। 

Image Source : reutersIran Attack Israel

इजरायल कर सकता है हमला

इस बीच खबर यह भी है कि इजरायल ईरान के मिसाइल हमलों का जवाब देने के लिए विकल्पों पर विचार कर रहा है। अमेरिकी समाचार वेबसाइट एक्सियोस ने इजरायली अधिकारियों के हवाले से कहा कि ईरान की तेल सुविधाओं पर हमला हो सकता है। अगर इजरायल की ओर से ऐसा हमला होता है तो यह गंभीर स्थिति होगी जिससे पूरी दुनिया में तेल की कीमतें बढ़ सकती है। (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें:

किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका को दी परमाणु हमले की धमकी, कहा 'हिचकेंगे नहीं'

SCO Summit के लिए जयशंकर जाएंगे पाकिस्‍तान, अब द्विपक्षीय वार्ता को लेकर पड़ोसी मुल्क ने भी दिया बयान

Latest World News