A
Hindi News विदेश एशिया ईरान ने इजरायल पर दागे 200 से ज्यादा मिसाइल, बंकर में गए नेतन्याहू, अमेरिका भी एक्शन में

ईरान ने इजरायल पर दागे 200 से ज्यादा मिसाइल, बंकर में गए नेतन्याहू, अमेरिका भी एक्शन में

ईरान ने इजरायल पर मिसाइल से हमला शुरू कर दिया है। जानकारी के मुताबिक, ईरान ने इजरायल की ओर 200 से भी ज्यादा मिसाइलें लॉन्च की हैं। माना जा रहा है कि इजरायल इसका तगड़ा जवाब दे सकता है।

iran attacked israel with missiles and rockets- India TV Hindi Image Source : INDIA TV ईरान ने इजरायल पर किया मिसाइलों से हमला।

मध्य पूर्व बड़ी जंग की ओर बढ़ते जा रहा है। हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह को हाल ही में इजरायल ने मार गिराया था। इसके बाद अब इजरायली सेना अब लेबनान में जमीनी हमले के लिए भी घुस गई है। इस बीच खबर आई है कि ईरान ने इजरायल के ऊपर मिसाइल से हमला शुरू कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान की तरफ से अब तक करीब 200 मिसाइल दागी जा चुकी हैं।

पूरे देश में हवाई हमले के सायरन बज रहे

इजरायली सेना ने कहा है कि ईरान ने इजरायल पर मिसाइलें दागी हैं और पूरे देश में हवाई हमले के सायरन बज रहे हैं। इजरायल ने नागरिकों को शेल्टर लेने का निर्देश दिया है। इजरायल के मुताबिक, ईरानी मिसाइलें इजरायल तक पहुंचने लगी हैं और एयर डिफेंस ने इनमें से कई को मार गिराया है।

निशाने पर 10 मिलियन नागरिक

जानकारी के मुताबिक, ईरानी प्रोजेक्टाइल के निशाने पर 10 मिलियन नागरिक हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी शेल्टर में गए हैं और वहां से अपडेट प्राप्त कर रहे हैं। पूरे इजरायल में सायरन बज रहे हैं। इजरायल की ओर जाते समय जॉर्डन के हवाई क्षेत्र में ईरानी मिसाइलों को रोका गया है।

अमेरिका ने ईरान को दी चेतावनी

अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि ईरान को इजरायल पर सीधे हमले के गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। उन्होंने कहा है कि मैंने अपने इजरायली समकक्ष के साथ ईरान को भुगतने वाले गंभीर परिणामों पर चर्चा की है। वहीं, इजरायल की ओर ईरानी मिसाइलों की पहली लहर के बाद इराक ने हवाई क्षेत्र बंद करने की घोषणा की है।

ईरान ने जारी किया बयान

ईरान ने कहा है कि इजरायल पर मिसाइल हमला इस्माइल हानिया, नसरल्ला और ईरानी जनरल की हत्या के जवाब में किया गया है। ईरान ने इजरायल को जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी है। ईरान ने संयुक्त राष्ट्र को कहा है कि अगर इजरायल मिसाइल हमले का जवाब देता है, तो हम विनाशकारी तरीके से जवाब देंगे।

अमेरिका-रूस को दी थी जानकारी- ईरान

ईरानी अधिकारियों ने कहा है कि हमने मिसाइल हमलों से कुछ समय पहले राजनयिक चैनलों के माध्यम से अमेरिका को सचेत कर दिया था। साथ ही मिसाइल हमले की जानकारी रूस को पहले ही दे दी गई थी। वहीं, दूसरी ओर इराकी गुट ने कहा है कि अगर अमेरिका ईरान पर जवाबी हमले में शामिल हुआ तो अमेरिकी सेनाएं उसके निशाने पर होंगी। 

एपी की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने कहा है कि ईरानी मिसाइल हमले के बाद बहुत कम लोग घायल हुए हैं। इसके साथ ही सेना ने कहा है कि नागरिक अब बम शेल्टर वाली जगहों से बाहर निकल सकते हैं।

इजरायल क्या बोला?

कई ओर से हमले झेल रहे इजरायल ने भी खतरे को लेकर बयान जारी किया था। इजरायली सेना के प्रवक्ता ने कहा है कि उनके एयर डिफेंस सिस्टम किसी भी खतरे के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इजरायल ने कहा है कि हम ईरान, लेबनान, इराक या यमन से किसी भी हमले का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

अमेरिका ने दी थी हमले की चेतावनी

अमेरिकी अधिकारियों के जानकारी दी है कि हाल ही में ईरान में मिसाइल लॉन्च पैड की गतिविधियों का पता लगाया गया था। अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने कहा था कि ईरान आज रात इजरायल पर ड्रोन और क्रूज मिसाइलें लॉन्च कर सकता है। इजरायल में अमेरिकी दूतावास ने अपने कर्मचारियों को हाई लेवल चेतावनी जारी की है। अमेरिकी दूतावास ने नागरिकों से घर लौटने और शेल्टर में जाने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है।

बेरूत में इजरायल को मिली कामयाबी

इजरायली वायुसेना ने बताया है कि उसने बेरूत में 'हमाम होसैन' डिवीजन के कमांडर आतंकवादी डी अल-फकर हनावी को मार गिराया है। ये घटना तब हुई ठीक उसी समय जब आतंकवादी मुहम्मद जाफर काटजिर को मार गिराया गया। इजरायली सेना ने कहा है कि हिजबुल्लाह कमांडरों और इजरायल के नागरिकों के लिए खतरा पैदा करने वाले किसी भी व्यक्ति पर हमला करना जारी रखेगा।

ये भी पढ़ें- इजरायल के तेल अवीव में गोलीबारी, कम से कम 8 लोगों की मौत, मध्य पूर्व में तनाव चरम पर

ईरान ने इजरायल पर दागे 200 से ज्यादा मिसाइल, बंकर में गए नेतन्याहू, अमेरिका भी एक्शन में

Latest World News