A
Hindi News विदेश एशिया रईसी की मौत के बाद ईरान में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर शुरू हुआ पंजीकरण अभियान, जानें कब होगा मतदान

रईसी की मौत के बाद ईरान में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर शुरू हुआ पंजीकरण अभियान, जानें कब होगा मतदान

इब्राहिम रईसी की मौत के बाद 28 जून को ईरान में नए राष्ट्रपति के लिए चुनाव होने हैं। चुनाव को लेकर ईरान में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसी क्रम में पांच दिवसीय पंजीकरण अभियान की शुरूआत हो गई है।

Iran Presidential Election- India TV Hindi Image Source : FILE AP Iran Presidential Election

दुबई: ईरान ने 28 जून को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बृहस्पतिवार को पांच दिवसीय पंजीकरण अभियान की शुरूआत की है। इस अभियान का मकसद दिवंगत इब्राहिम रईसी के उत्तराधिकारी का चुनाव करना है। ईरान के राष्टपति रईसी इस महीने की शुरुआत में सात अन्य लोगों के साथ एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए थे। यह चुनाव ऐसे समय में हो रहा है जब ईरान 19 मई की दुर्घटना के बाद के हालात से जूझ रहा है। तेहरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है। इसके साथ ही देश में 2022 में महसा अमिनी की मौत के विरोध में प्रदर्शन भी हो रहे हैं।

कौन करता है अंतिम निर्णय

राष्ट्र के सभी मामलों पर सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई (85) अंतिम निर्णय करते हैं। इस पांच दिवसीय अवधि में 40 से 75 वर्ष की आयु वाले और कम से कम स्नातकोत्तर की डिग्री वाले लोग संभावित उम्मीदवारों के रूप में पंजीकरण कराएंगे। सभी उम्मीदवारों को अंततः ईरान की 12 सदस्यीय संरक्षक परिषद द्वारा अनुमोदित किया जाएगा। खामेनेई की देखरेख में काम करने वाली इस परिषद में मौलवी और न्यायविद शामिल हैं। इस परिषद ने कभी किसी महिला को उम्मीदवार स्वीकार नहीं किया, ना ही देश की शासन व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन की मांग करने वाले किसी व्यक्ति को। 

ईरान में कौन करवाता है चुनाव 

ईरान के गृह मंत्री अहमद वहीदी ने पंजीकरण अवधि के शुरू होने की घोषणा की है। देश की पुलिस का प्रभार संभालने वाला गृह मंत्रालय, बिना किसी ठोस अंतरराष्ट्रीय निगरानी के ईरान में चुनाव कराता है। वहीदी ने कहा, “ये चुनाव भी संसदीय चुनावों की तरह पूरी सुरक्षा और पारदर्शिता के साथ, अच्छी प्रतिस्पर्धा और सभी लोगों की व्यापक भागीदारी के साथ आयोजित किए जाएंगे।”

यह भी जानें 

बता दें कि, ईरान के दिवंगत राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने 2021 के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की थी। उस वक्त ईरान के इतिहास में राष्ट्रपति चुनाव में सबसे कम मतदान हुआ था। इस वर्ष संसदीय चुनाव में व्यापक बहिष्कार के आह्वान के कारण मतदान प्रतिशत और भी कम रहा था। (भाषा)

यह भी पढ़ें: 

इजराइल की दो टूक, कहा 'हमास ने हमारे लोगों को बंधक बनाया, नरक में रखा...लड़ना बंद नहीं करेंगे हम'

कब सुधरेगा कंगाल पाकिस्तान, अब परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर दिया बेतुका बयान

Latest World News