A
Hindi News विदेश एशिया Iran Israel War: ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई की बढ़ी टेंशन, नए अकाउंट को एक्स ने किया सस्पेंड

Iran Israel War: ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई की बढ़ी टेंशन, नए अकाउंट को एक्स ने किया सस्पेंड

इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई की परेशानी बढ़ गई है। एक्स ने उनके हिब्रू भाषा में बनाए गए नए अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है।

iran supreme leader Ayatollah Ali Khamenei- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामेनेई

जेरूसलम पोस्ट के अनुसार, ईरान के नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के हिब्रू भाषा में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर खोले गए नए अकाउंट को सिर्फ दो पोस्ट के बाद सस्पेंड कर दिया गया है। रविवार को खामेनेई ने अपने नए अकाउंट से पोस्ट लिखा, "इजरायल शासन ने गलती की और ईरान के संबंध में अपनी गणना में गलती की। हम उसे समझाएंगे कि ईरानी राष्ट्र के पास क्या शक्ति, क्षमता, पहल और इच्छा है।" इससे पहले खामेनेई के अकाउंट से हिब्रू भाषा में यह पहली पोस्ट शनिवार को आई थी, जिसमें लिखा था, "दयालु अल्लाह के नाम पर।" बता दें कि ये दोनों पोस्ट पिछले हफ्ते ईरान के सैन्य ठिकानों पर इजराइल के हमले के बाद आए थे। इसके बाद इस अकाउंट को एक्स ने सस्पेंड कर दिया है।

इजरायल के खिलाफ खामेनेई के कड़े तेवर

अपने मुख्य एक्स अकाउंट पर, खामेनेई अक्सर हिब्रू में पोस्ट करते हैं, अक्सर इज़राइल के खिलाफ कड़ी भाषा का इस्तेमाल करते हैं। खामेनेई ने कहा था कि ईरान पर इजरायल के हवाई हमलों को न तो बढ़ाया जाना चाहिए और न ही कम करके आंका जाना चाहिए। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, खमेनेई ने रविवार को कहा कि इजराइल ईरान के खिलाफ अपने कार्यों के प्रभावों को बढ़ाना चाहेगा, लेकिन ईरान के लिए हमलों को महत्वहीन बताकर खारिज करना भी सही नहीं होगा।

इजरायल ने की थी बड़ी एयर स्ट्राइक

खामेनेई ने अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित टिप्पणियों में कहा, "वे ईरान के संबंध में गलत अनुमान लगा रहे हैं। वे अभी भी ईरानी लोगों की शक्ति, क्षमता, सरलता और दृढ़ संकल्प को सही ढंग से समझ नहीं पाए हैं। हमें उन्हें ये बातें समझाने की ज़रूरत है।" ईरान ने कहा कि उसके सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हवाई हमलों में शनिवार को दो सैनिकों की मौत हो गई, इसके बाद इजरायल ने मिसाइल निर्माण सुविधाओं, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल श्रृंखलाओं और अन्य "हवाई क्षमताओं" पर एक साथ हमला किया।

इजरायल ने कहा था-हमने बदला ले लिया

बाद में इसने कहा कि हवाई हमले ने ईरान के 1 अक्टूबर के मिसाइल हमले पर अपनी प्रतिक्रिया "समाप्त" कर ली है, और कहा कि उसके युद्धक विमान सुरक्षित लौट आए हैं और मिशन "पूरा" हो गया है। ईरान की वायु सेना ने तेहरान, खुज़ेस्तान और इलम प्रांतों में सैन्य ठिकानों पर हमलों की पुष्टि की, जिससे "सीमित क्षति हुई"।

Latest World News