A
Hindi News विदेश एशिया Iran-Israel War: ईरान पर इजरायली हमले के 24 घंटे बाद खामेनेई को लेकर आई बुरी खबर, तेहरान में तहलका

Iran-Israel War: ईरान पर इजरायली हमले के 24 घंटे बाद खामेनेई को लेकर आई बुरी खबर, तेहरान में तहलका

तेहरान पर इजरायली हमले के 24 घंटे बाद ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई को लेकर सबसे बुरी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि खामेनेई गंभीर रूप से बीमार पड़ गए हैं। ऐसे में उनके उत्तराधिकारी की तलाश तेज कर दी गई है।

अली खामनेई, ईरान के सुप्रीम लीडर- India TV Hindi Image Source : AP अली खामनेई, ईरान के सुप्रीम लीडर

तेहरानः ईरान पर इजरायली हमले के 24 घंटे बाद तेहरान से उसके सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामनेई को लेकर सबसे बुरी खबर सामने आ रही है। खामनेई के बारे में अचानक आई इस खबर ने पूरे ईरान में तहलका मचा दिया है। इतना ही नहीं, आनन-फानन में ईरान खामनेई के उत्तराधिकारी की भी तलाश तेज कर दी गई है। इससे कई तरह की आशंकाओं ने जन्म लेना शुरू कर दिया है। हालांकि रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि ईरान के 85 वर्षीय सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामनेई गंभीर रूप से बीमार हो गए हैं। इसलिए उनका उत्तराधिकारी तलाशा जा रहा है। इसमें उनके दूसरे सबसे बड़े बेटे का नाम सबसे आगे है। 

बता दें कि अली खामनेई को लेकर यह खबर तेहरान पर इजरायली हमले के 1 दिन बाद आई है। इजरायल के मशहूर अखबार येरूशलम पोस्ट ने न्यूयॉर्क टाइम्स के हवाले से यह दावा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई कथित तौर पर गंभीर रूप से बीमार हैं। खामेनेई के बाद उनके दूसरे सबसे बड़े बेटे मोजतबा खामेनेई को उनका उत्तराधिकारी बनाया जा सकता है। न्यूयॉर्क टाइम्स की शनिवार की एक रिपोर्ट में यह बड़ा खुलासा किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि खमेनेई की गंभीर चिकित्सा स्थिति ने उनके उत्तराधिकार पर "शांत लड़ाई" पैदा कर दी है। इसमें यह भी कहा गया कि अयातुल्ला का उत्तराधिकारी कौन बनेगा, इसमें इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स का अधिकार होगा।

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की भी कुछ माह पहले हो गई थी मौत

बता दें कि इसी साल मई में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की भी मौत हो गई थी। इसके बाद से ही खामेनेई के उत्तराधिकारी को लेकर चिंता बढ़ गई थी। अब खामेनेई के गंभीर रूप से बीमार होने की खबरों के बीच उनके बेटे को सर्वोच्च नेता के रूप में उत्तराधिकारी बनने की संभावना जताई जा रही है। बता दें कि खामेनेई ने 1989 में रूहुल्लाह खुमैनी की मौत के बाद ईरान सर्वोच्च नेता के रूप में कार्य कर रहे हैं। यह उपाधि धारण करने वाले वह पहले व्यक्ति हैं।

Latest World News