A
Hindi News विदेश एशिया ईरान बना लेगा परमाणु हथियार? UN की रिपोर्ट में हो गया बड़ा खुलासा

ईरान बना लेगा परमाणु हथियार? UN की रिपोर्ट में हो गया बड़ा खुलासा

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट का कहना है कि ईरान ने अपने समृद्ध यूरेनियम भंडार को हथियार-ग्रेड स्तर के करीब तक बढ़ा लिया है। जानकारी के मुताबिक, ईरान हथियार बनाने से बस छोटे से तकनीकी कदम की दूरी पर है।

परमाणु हथियार बनाने के करीब ईरान। - India TV Hindi Image Source : AP/REUTERS परमाणु हथियार बनाने के करीब ईरान।

संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था की एक गोपनीय रिपोर्ट सामने आई है। गुरुवार को सामने आई इस रिपोर्ट में ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर चौंकाने वाले खुलासे किए गए हैं। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) की रिपोर्ट में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय अपील की अवहेलना करते हुए ईरान ने अपने समृद्ध यूरेनियम भंडार को हथियार के लेवल के करीब तक बढ़ा दिया है। 

संवर्धित यूरेनियम में भारी बढ़ोतरी

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, 17 अगस्त तक ईरान के पास 60 फीसदी तक संवर्धित 164.7 किलोग्राम (363.1 पाउंड) यूरेनियम था। IAEA की ओर से मई में जारी की गई रिपोर्ट के बाद से ये यह 22.6 किलोग्राम (49.8 पाउंड) की बढ़ोतरी है। 

परमाणु बम के कितने करीब?

जानकारों की मानें तो साठ प्रतिशत शुद्धता तक संवर्धित यूरेनियम 90 प्रतिशत के हथियार कैटेगरी के लेवल से बस एक छोटे से तकनीकी कदम की दूरी पर है। IAEA की रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान ने अभी भी उन दो स्थानों पर पाए गए मानव निर्मित यूरेनियम कणों की उत्पत्ति और वर्तमान स्थान के बारे में परमाणु निगरानी संस्था की वर्षों से चली आ रही जांच का जवाब नहीं दिया है, जिन्हें तेहरान संभावित परमाणु स्थलों के रूप में घोषित करने में विफल रहा है।

ईरान नहीं दे रहा UN को जवाब

एपी के मुताबिक, IAEA प्रमुख, राफेल मारियानो ग्रॉसी ने पहले भी चेतावनी दी थी कि ईरान के पास कई परमाणु बम बनाने के लिए पर्याप्त हथियार-ग्रेड स्तर तक समृद्ध यूरेनियम मौजूद है। उन्होंने स्वीकार किया है कि संयुक्त राष्ट्र एजेंसी इस बात की गारंटी नहीं दे सकती है कि ईरान के किसी भी सेंट्रीफ्यूज को गुप्त संवर्धन के लिए नहीं हटाया गया होगा। इससे पहले IAEA नेन 8 अगस्त को एक पत्र में ईरान से अनुरोध किया था कि उसे इस्फ़हान शहर में साइट तक पहुंच दी जाए ताकि एजेंसी अपने कैमरेों की सर्विस कर सके। हालांकि, ईरान ने एजेंसी को कोई भी जवाब नहीं दिया। (इनपुट: भाषा, एपी)

ये भी पढ़ें- क्या पाकिस्तान जाएंगे पीएम मोदी? इस बड़ी बैठक के लिए पड़ोसी देश ने भेजा निमंत्रण

ईरान के इस केंद्र पर खतरनाक गैस के रिसाव से मची अफरातफरी, 1 व्यक्ति की मौत और 10 की हालत बिगड़ी

Latest World News