A
Hindi News विदेश एशिया ईरान ने सद्दाम हुसैन से की याह्या सिनवार की तुलना, इजरायल ने भी बोल दी बड़ी बात

ईरान ने सद्दाम हुसैन से की याह्या सिनवार की तुलना, इजरायल ने भी बोल दी बड़ी बात

ईरान ने सद्दाम हुसैन के अमेरिकी सैनिकों द्वारा पकड़े जाने से सिनवार के अंतिम पलों की तुलना करते हुए सद्दाम को ‘डरपोक’ और सिनवार को ‘बहादुर’ की तरह पेश किया।

Yahya Sinwar, Yahya Sinwar News, Yahya Sinwar Dead- India TV Hindi Image Source : AP याह्या सिनवार की मौत हमास के लिए एक बड़ा झटका है।

यरूशलम: इजरायल ने हमास के नेता याह्या सिनवार की मौत का दावा करने के बाद ड्रोन से फिल्माया गया एक वीडियो फुटेज जारी किया था। इस वीडियो फुटेज में वह कथित तौर पर फिलिस्तीन में बम गिरने से तबाह हुए एक मकान में घायल हालत में बैठा हुआ दिख रहा है। इजराइल इसे एक बड़ी जीत के तौर पर देख रहा है क्योंकि 7 अक्टूबर के हमले का मास्टरमाइंड सिनवार वीडियो में घायल और बेबस दिखाई दे रहा है। वहीं, ईरान ने सद्दाम हुसैन की मौत से सिनवार के अंतिम पलों की तुलना करते हुए सद्दाम को ‘डरपोक’ और सिनवार को ‘बहादुर’ की तरह पेश किया।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ सिनवार का भाषण

हालांकि कई अरब और मुस्लिम बहुल देशों के लोग इजरायल से बिल्कुल जुदा राय रखते दिखाई दे रहे हैं। उन्हें इस धूलभरी धुंधली वीडियो में एक ऐसा बहादुर शख्स नजर आ रहा है जो अंत तक लड़ते-लड़ते शहीद हो गया। इस वीडियो के साथ-साथ सिनवार के एक भाषण के कुछ अंश भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिसमें उसने कहा था कि वह युद्ध के मैदान में लड़ते-लड़ते मरना पसंद करेगा। मिस्र के एक पत्रकार ओसामा गवीश ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘याह्या सिनवार के जीवन के अंतिम पलों का वीडियो जारी करके कब्जाधारी इजरायल ने उनका जीवन उनके हत्यारों की तुलना में बड़ा बना दिया।’

Image Source : APवीडियो फुटेज में कुछ यूं नजर आ रहा था याह्या सिनवार।

गाजा में सिनवार को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रिया

बता दें कि गाजा में सिनवार की मौत को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रिया है। कुछ लोग सिनवार की मौत पर शोक जताते देखे गए जबकि कुछ ने राहत की की सांस लेते हुए उम्मीद जताई की अब 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमले के बाद शुरू हुई भयानक लड़ाई का अंत हो जाएगा। कहा जाता है कि हमास को इजरायल पर हमला करने का निर्देश सिनवार ने ही दिया था। सिनवार की मौत के 3 दिन बाद इजरायल की सेना ने दक्षिणी गाजा में पर्चे छोड़े। इन पर्चों में सिनवार की एक और तस्वीर दिखाई गई, जिसमें वह कथित तौर पर एक कुर्सी पर मरा हुआ पड़ा था, उसकी उंगली कटी हुई थी और सिर से खून बह रहा था।

‘सिनवार डरकर भागते समय मारा गया’

इजरायल द्वारा गिराए गए पर्चे लिखा था, ‘सिनवार ने आपकी जिंदगी बर्बाद कर दी। वह एक अंधेरी जगह में जाकर छिप गया और डरकर भागते समय मारा गया।’ इस्तांबुल में स्थित थिंक टैंक फिलिस्तीनी डायलॉग ग्रुप के चीफ सादिक अबू आमेर ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि फिलिस्तीन का कोई बड़ा नेता सिनवार की तरह लड़ते-लड़ते मारा गया।' हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हानिया की मौत ईरान में होटल के कमरे में हुई थी जबकि लेबनान के हिजबुल्लाह ग्रुप के नेता हसन नसरल्लाह ने अंडरग्राउंड बंकर में दर्जनों बड़े बम धमाकों के बाद दम तोड़ दिया था। इन दोनों के विपरीत सिनवार की मौत इजराइली सेना से लड़ते समय हुई।

‘हथियार होने के बावजूद गिड़गिड़ा रहा था सद्दाम’

हमास के मुख्य समर्थक ईरान ने एक कदम और आगे बढ़ते हुए सिनवार की मौत की तुलना ईरान के कट्टर दुश्मन माने जाने वाले इराक के पूर्व राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन की मौत से की। ईरान के संयुक्त राष्ट्र मिशन द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि सद्दाम को एक अंडरग्राउंड बंकर से घसीटते हुए बाहर निकाला गया था और ‘वह हथियारों से लैस होने के बावजूद गिड़गिड़ा रहा था। जबकि दूसरी ओर, सिनवार की मौत दुश्मन से लड़ते हुए हुई।’ बता दें कि शिया बहुल इराक के सुन्नी शासक सद्दाम हुसैन ने एक जमाने में ईरान पर हमला किया था और उसे काफी नुकसान पहुंचाया था।

Latest World News