A
Hindi News विदेश एशिया बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर होने वाली हिंदुओं की दुर्गा पूजा से पहले अंतरिम सरकार ने दी चेतावनी, कही ये बात

बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर होने वाली हिंदुओं की दुर्गा पूजा से पहले अंतरिम सरकार ने दी चेतावनी, कही ये बात

बांग्लादेश में होने वाली दुर्गापूजा को लेकर अंतरिम सरकार की ओर से उपद्रवियों के लिए सख्त चेतावनी जारी की गई है। बांग्लादेश में हिंदू बड़े पैमाने पर यह त्यौहार उल्लास और उमंग के संग मनाते हैं। मगर पूर्व पीएम शेख हसीना के तख्तापलट के बाद यहां हिंदू और उनके मंदिर निशाने पर हैं।

दुर्गापूजा (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi Image Source : PTI दुर्गापूजा (प्रतीकात्मक फोटो)

ढाका: बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर होने वाली हिंदुओं की दुर्गा पूजा को लेकर अंतरिम सरकार की ओर से सख्त चेतावनी जारी की गई है। बता दें कि दुर्गापूजा के दौरान अशांति पैदा होने की आशंकाओं के बीच बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने आज संदिग्ध उपद्रवियों को यह चेतावनी दी है। मोहम्मद यूनुस की सरकार ने हिंदू त्योहार के दौरान पूजा स्थलों को निशाना बनाने या साम्प्रदायिक सद्भाव भंग करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का संकल्प लिया। दुर्गा पूजा उत्सव नौ अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक मनाया जाएगा।

धार्मिक मामलों के सलाहकार डॉ.एएफएम खालिद हुसैन ने राजशाही जिले के गोदागारी में प्रेमातली गौरंग बाड़ी कालीमंदिर के दौरे पर कहा, ‘‘अगर कोई पूजाघरों में व्यवधान डालता है या लोगों को परेशान करता है, तो हम उन्हें नहीं बख्शेंगे। हम उन्हें कानून के तहत सजा दिलाएंगे और शांति सुनिश्चित करेंगे।’’ ‘द ढाका ट्रिब्यून’ अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने हिंदू समुदाय के सदस्यों से अपने त्योहारों को उत्साह के साथ मनाने का आग्रह किया और उन्हें आश्वासन दिया कि किसी को भी उनके मंदिरों को नुकसान पहुंचाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

कैसे होगी मंदिरों की सुरक्षा

हुसैन ने कहा, ‘‘अगर आपको अपने मंदिरों पर हमलों का डर है तो आश्वस्त रहें क्योंकि कोई अपराधी कामयाब नहीं होगा। हमने मंदिरों की सुरक्षा के लिए मदरसा छात्रों समेत स्थानीय लोगों की मदद ली है। कोई भी हमें हमारे धार्मिक उत्सवों का जश्न मनाने से नहीं रोकेगा।’’ उन्होंने कहा कि अंतरिम सरकार बांग्लादेश को भेदभाव और साम्प्रदायिकता से मुक्त देश बनाना चाहती है। बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना के अपदस्थ होने के बाद हुई हिंसा के दौरान अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय को हमलों का सामना करना पड़ा था। उनके व्यावसायिक प्रतिष्ठान और संपत्तियों में तोड़फोड़ की गयी तथा मंदिरों को क्षतिग्रस्त किया गया।

राजशाही सर्किट हाउस में शनिवार को हुसैन ने सरकारी अधिकारियों से मुलाकात की और आगाह किया कि आसामाजिक तत्व दुर्गा पूजा के मद्देनजर साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं। उन्होंने कानून प्रवर्तन अधिकारियों और प्रशासन को पूजा मंडपों की सुरक्षा सुनिश्चित के लिए कदम उठाने का भी निर्देश दिया। पिछले महीने, हजारों हिंदुओं ने बांग्लादेश की राजधानी ढाका और चटगांव में प्रदर्शन रैलियां निकालते हुए सुरक्षा की मांग की थी। (भाषा) 

Latest World News