A
Hindi News विदेश एशिया बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के शपथग्रहण से पहले भारतीय विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान, जानें क्या कहा?

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के शपथग्रहण से पहले भारतीय विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान, जानें क्या कहा?

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के शपथ ग्रहण समारोह होने से पहले भारतीय विदेश मंत्रालय का अहम बयान सामने आया है। भारत ने कहा है कि बांग्लादेश के लोगों का हित हमारे लिए सबसे जरूरी है।

मुहम्मद यूनुस, बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के प्रमुख। - India TV Hindi Image Source : PTI मुहम्मद यूनुस, बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के प्रमुख।

नई दिल्लीः बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का आज शाम शपथ ग्रहण होने वाला है। अंतरिम सरकार के प्रमुख के तौर पर मुहम्मद यूनुस के कार्यभार संभालने की संभावना के बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने बड़ा बयान जारी कियाा है। भारत ने कहा कि बांग्लादेश के लोगों का हित उसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश में जल्द कानून-व्यवस्था बहाल होने की भी उम्मीद जताई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा, ‘‘जहां तक ​​भारत का सवाल है, बांग्लादेश के लोगों के हित हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।’’

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में स्थिति अभी लगातार बदल रही है। बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत से कब जाएंगी, इस बारे में सवाल पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमें उनकी योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है।’’ बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदायों पर हमलों की खबरों के बारे में सवाल पर जायसवाल ने कहा कि भारत स्थिति पर नजर रख रहा है। उन्होंने कहा कि भारत बांग्लादेश में भारतीय मिशन, वहां तैनात कर्मियों और वहां रहने वाले भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों के संपर्क में है। 

बांग्लादेश में चुनाव नहीं होने तक कमान रहेगी यूनुस के हाथ

बांग्लादेश में चुनाव नहीं होने तक मुहम्मद यूनुस ही अंतरिम सरकार का कामकाज देखते रहेंगे। वह अभी सीधे प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास बंगभवन जाएंगे। बांग्लादेश में निर्वाचित सरकार बनने तक अंतरिम सरकार के जिम्मे अब देश की कमान रहेगी। राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन अंतरिम सरकार को शपथ दिलाएंगे। बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने बुधवार को कहा था कि अंतरिम सरकार का शपथ ग्रहण समारोह संभवतः शाम को आयोजित किया जाएगा, जिसमें लगभग 400 गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे। (भाषा)

यह भी पढ़ें

Explainer: भारत और SAARC के साथ अब बांग्लादेश का रहेगा कैसा रिश्ता, मुहम्मद यूनुस का जानें क्या है रुख?

बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना लौटेंगी अपने देश, बेटे ने वापसी को लेकर किया ये बड़ा ऐलान
 

 

 

 

Latest World News