A
Hindi News विदेश एशिया बांग्लादेश से घुसपैठ रोकने के लिए भारत ने समंदर में बढ़ाई निगरानी, अलर्ट है भारतीय तटरक्षक बल

बांग्लादेश से घुसपैठ रोकने के लिए भारत ने समंदर में बढ़ाई निगरानी, अलर्ट है भारतीय तटरक्षक बल

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद हर पल हालात बदलते हुए नजर आ रहे हैं। बांग्लादेश से समुद्री रास्ते किसी भी तरह की घुसपैठ रोकने के लिए भारतीय तटरक्षक पूरी तरह से मुस्तैद हैं। समंदर में निगरानी बढ़ा दी गई है।

भारतीय तटरक्षक बल- India TV Hindi Image Source : INDIAN COAST GUARD (X) भारतीय तटरक्षक बल

नई दिल्ली: बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर समुद्री मार्गों के जरिए होने वाली घुसपैठ के प्रयासों को विफल करने के लिए भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा पर निगरानी बढ़ा दी गई है। भारतीय तटरक्षक की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई है। बल ने बताया कि अब तक समुद्री सीमा पर ‘घुसपैठ या फिर इस तरह की कोई गतिविधि’ सामने नहीं आई है और हालात स्थिर होने तक समुद्री क्षेत्र में ‘निगरानी मुस्तैद तरीके से’ जारी रहेगी। यह कदम बांग्लादेश में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद उठाया गया है। 

समंदर में बढ़ाई गई निगरानी

भारतीय तटरक्षक ने एक बयान में बताया, “बांग्लादेश में हाल की राजनीतिक घटनाओं और तेजी से बदलते घटनाक्रम को देखते हुए तटरक्षक बल ने क्षेत्र में निगरानी बढ़ा दी है और समुद्री मार्गों के जरिए घुसपैठ के किसी भी तरह के प्रयास को विफल करने के लिए परिचालन इकाइयों को उपयुक्त रूप से तैनात किया गया है।” बयान के मुताबिक, “अपतटीय गश्ती जहाज (ओपीवी) और त्वरित गश्ती जहाज (एफपीवी) को भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा पर तैनात कर सतही निगरानी बढ़ा दी गई है।” बयान में बताया गया, “समुद्र में तैनात सभी इकाइयों को मछली पकड़ने वाली सभी नौकाओं पर नजर रखने/उन पर चढ़ने वालों तथा भारतीय मछुआरों की पहचान करने की सलाह दी गई है।” 

अलर्ट पर ओडिशा सरकार

बता दें कि, इससे पहले ओडिशा सरकार ने भी बांग्लादेश से लोगों के भारत में प्रवेश को रोकने के लिए अपनी 480 किलोमीटर लंबी समुद्र तटीय रेखा पर सतर्कता बढ़ा दी थी। ओडिशा राज्य बांग्लादेश तट से लगभग 200 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। इस लेकर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) संजय कुमार ने कहा था, ‘‘बांग्लादेश से लोग अवैध तरीके से छोटी नावों का उपयोग कर ओडिशा में प्रवेश करते थे। विभिन्न माध्यमों से प्राप्त जानकारी से पता चला है कि बांग्लादेश में अशांति के दौरान कई आपराधिक तत्व जेलों से बाहर आ गए हैं। वो तत्व भारत में घुसपैठ के प्रयास कर सकते हैं। ऐसे लोगों का भारत में प्रवेश रोकना प्राथमिकता है। हमने अपने 18 समुद्री पुलिस थानों को ‘हाई अलर्ट’ पर रखा है।'' (भाषा)

यह भी पढ़ें:

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के मुखिया ने पूर्व चीफ जस्टिस को बताया 'जल्लाद', खोले बड़े राज

VIDEO: नाजी ड्रेस में मस्जिद के बाहर चाकूबाजी की लाइवस्ट्रीमिंग, तुर्की में लड़के ने मचाया कोहराम

Latest World News