A
Hindi News विदेश एशिया युद्ध की आग में झुलसती दुनिया में मानवता का सबसे बड़ा पुजारी बना भारत, लेबनान को भेजी 33 टन राहत सामग्री

युद्ध की आग में झुलसती दुनिया में मानवता का सबसे बड़ा पुजारी बना भारत, लेबनान को भेजी 33 टन राहत सामग्री

युद्ध में जल रहे मध्य-पूर्व और यूरोप में भारत मानवता का सबसे बड़ा मददगार बनकर उभरा है। भारत हमेशा से शांति के जरिये समाधान की वकालत करता रहा है। साथ ही युद्धग्रस्त देशों को लगातार चिकित्सा, भोजन समेत अन्य राहत सामग्री भेज रहा है। इस बार लेबनान को 33 टन राहत सामग्री भारत ने भेजी है।

इजरायली हमले से तबाह लेबनान के नागरिकों के लिए भारत ने भेजी राहत सामग्री। - India TV Hindi Image Source : X @MEAINDIA इजरायली हमले से तबाह लेबनान के नागरिकों के लिए भारत ने भेजी राहत सामग्री।

नई दिल्लीः इजरायल-हिजबुल्लाह के बीच चल रहे भीषण युद्ध में आम लेबनानी नागरिकों को भी इसकी मार झेलनी पड़ रही है। हजारों लेबनानी नागरिक बेघर होने के साथ ही बेसहारा भी हो गए हैं। उन्हें चिकित्सा और भोजन के साथ वस्त्र जैसी राहत सामग्रियों की बेहद जरूरत है। लिहाजा युद्ध की आग में झुलस रही दुनिया में मानवता के सबसे बड़े पुजारी भारत ने लेबनान को दिल खोलकर राहत सामग्री भेजी है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने अनुसार भारत ने लेबनान के लिए 33 टन से ज्यादा राहत सामग्री बेरूत के लिए रवाना कर दिया है। 

भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि लेबनान को कुल 33 टन चिकित्सा आपूर्ति भेजी जा रही है। इसमें पहली खेप के तौर पर 11 टन चिकित्सा आपूर्ति भेजी गई। यह लेबनान के नागरिकों को भारत की ओर से मानवीय सहायता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर लेबनान के निर्दोष नागरिकों के जीवन यापन और उन्हें इस दुख में साहस बंधाने के लिए भारत ने यह मदद भेजी है। 

राहत सामग्री में दवाओं की सबसे बड़ी खेप

इजरायल के हमले से लेबनान में आम नागरिक भी काफी संख्या में घायल और बीमार हो रहे हैं। लिहाजा उनके लिए इस वक्त चिकित्सा सामग्री की सबसे बड़ी जरूरत थी। लिहाजा भारत की ओर से भेजी गई राहत इस खेप में फार्मास्युटिकल उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, जिसमें हृदय संबंधी दवाएं, एनएसएआईडी (गैर-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं), एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट, एंटीबायोटिक्स और एनेस्थेटिक्स शामिल हैं। 

Latest World News