A
Hindi News विदेश एशिया विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब, 'भारत-कनाडा संबंधों में नुकसान के लिए सिर्फ ट्रूडो जिम्मेदार'

विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब, 'भारत-कनाडा संबंधों में नुकसान के लिए सिर्फ ट्रूडो जिम्मेदार'

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने माना है कि उन्होंने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से जुड़े सबूत भारत को नहीं दिए थे। अब इस मामले में भारत ने भी प्रतिक्रिया दी है।

 Randhir Jaiswal And Justin Trudeau- India TV Hindi Image Source : FILE Randhir Jaiswal And Justin Trudeau

नई दिल्ली: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इस बात को खुद स्वीकार किया है कि जब उन्होंने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंटों की संलिप्तता का आरोप लगाया था, तब उनके पास केवल खुफिया जानकारी थी, कोई ठोस सबूत नहीं था। अब इस मामले को लेकर विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। विदेश मंत्रायल की ओर से कहा गया है कि उसने जो सुना है वह नई दिल्ली के लगातार रुख की पुष्टि करता है। हम लगातार यह कहते आ रहे हैं कि कनाडा ने भारत और भारतीय राजनयिकों के खिलाफ गंभीर आरोप लगाने के लिए कोई सबूत नहीं दिए हैं।

विदेश मंत्रालय का बयान

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के बयान से संबंधित मीडिया के सवालों के जवाब में विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार तड़के एक बयान जारी किया। प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, 'आज जो हमने सुना है, वह केवल उस बात की पुष्टि करता है जो हम लगातार कहते आ रहे हैं कि कनाडा ने भारत और भारतीय राजनयिकों के खिलाफ लगाए गए गंभीर आरोपों के समर्थन में हमें कोई भी सबूत पेश नहीं किया है।' मंत्रालय की तरफ से यह भी कहा गया है कि इस व्यवहार व्यवहार से भारत-कनाडा संबंधों को जो नुकसान हुआ है, उसकी जिम्मेदारी अकेले प्रधानमंत्री ट्रूडो की ही है। 

ट्रूडो के दावे

इस बीच यहां यह भी बता दें कि, संघीय चुनावी प्रक्रियाओं और लोकतांत्रिक संस्थाओं में विदेशी हस्तक्षेप की सार्वजनिक जांच के सिलसिले में ट्रूडो ने गवाही देते समय यह दावा भी किया है कि पिछले साल सितंबर में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन कनाडा यदि इन आरोपों को सार्वजनिक कर देता तो भारत के लिए ‘‘इस शिखर सम्मेलन में बहुत असहज स्थिति बन सकती थी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने ऐसा नहीं करने का फैसला किया। हमने पर्दे के पीछे काम करना जारी रखने का फैसला किया ताकि भारत हमारे साथ सहयोग करें।’’ 

साफ है भारत का रुख

गौरतलब है कि, भारत ने कनाडा के सभी आरोपों को सिरे से खारिज किया है। भारत ने इससे पहले सोमवार को छह कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था। इतना ही नहीं निज्जर की हत्या की जांच से राजदूत को जोड़ने के ओटावा के आरोपों को खारिज करने के बाद कनाडा से अपने उच्चायुक्त को वापस बुलाने की भी घोषणा की थी। निज्जर की पिछले साल जून में ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

यह भी पढ़ें:

कनाडा की खुली पोल, ट्रूडो ने माना कि भारत पर आरोप लगाते वक्त उनके पास नहीं थे सबूत

जो बाइडेन का बड़ा ऐलान, अब अमेरिका के इस कदम से और भड़केगी रूस-यूक्रेन जंग

Latest World News