A
Hindi News विदेश एशिया बांग्लादेश में दुर्गा पंडालों पर हमले और मंदिर में चोरी से भारत का कड़ा एक्शन, मोहम्मद यूनुस को दी नसीहत

बांग्लादेश में दुर्गा पंडालों पर हमले और मंदिर में चोरी से भारत का कड़ा एक्शन, मोहम्मद यूनुस को दी नसीहत

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘ये घटनाएं निंदनीय हैं। इनमें मंदिरों और देवी-देवताओं को अपवित्र करने और नुकसान पहुंचाने की एक योजनाबद्ध साजिश है, जिसे हम पिछले कई दिनों से देख रहे हैं। ‘‘हम बांग्लादेश सरकार से हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों तथा उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान करते हैं।’

दुर्गा पूजा, बांग्लादेश। - India TV Hindi Image Source : AP दुर्गा पूजा, बांग्लादेश।

नई दिल्लीः भारत ने बांग्लादेश में 35 से अधिक दुर्गा पूजा पंडालों पर हमले और मंदिर से प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिया सोने के मुकुट के चोरी होने पर कड़ा एक्शन लिया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस मामले में आज बांग्लादेश के कार्यवाहक मोहम्मद यूनुस को कड़ी चेतावनी दी है। विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश में दुर्गा पूजा पंडाल पर हमले और काली मंदिर में चोरी की खबरों पर ‘‘गंभीर चिंता’’ व्यक्त करते हुए बांग्लादेश सरकार से अपने देश में हिंदुओं, अन्य सभी अल्पसंख्यकों और उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है। 

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में इन घटनाओं को ‘‘निंदनीय’’ बताया। साथ ही कहा कि ये घटनाएं बांग्लादेश में मंदिरों और देवताओं को ‘‘अपवित्र करने की एक योजनाबद्ध साजिश’’ का अनुसरण करती हैं। मंत्रालय ने कहा, ‘‘हमने ढाका के टाटीबाजार में पूजा मंडप पर हमले और सतखीरा में प्रतिष्ठित जेशोरेश्वरी काली मंदिर में चोरी की घटना पर गंभीर चिंता व्यक्त की है।’’ बांग्लादेश के दैनिक अखबार ‘प्रथम आलो’ ने पुराने ढाका के टाटीबाजार इलाके में एक दुर्गा पूजा पंडाल पर कथित तौर पर देसी बम फेंके जाने की घटना की खबर दी है। खबर में कहा गया है कि यह बम शुक्रवार रात को फेंका गया, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ है।

बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर सजते रहे हैं पंडाल

बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर दुर्गा पूजा पंडालों के सजते रहने की परंपरा रही है। मगर पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के अपदस्थ होने के बाद से हिंदुओं और उनके धार्मिक स्थलों पर हमले तेज हो गए हैं। शुक्रवार को नवरात्रि का नौवां और आखिरी दिन था, जो हिंदुओं के लिए पवित्र नौ दिन हैं। इस दौरान दुर्गा पूजा भी मनाई जाती है, जिसका समापन 10वें दिन दशहरा या विजयादशमी के साथ होता है। विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश में हुईं इन दो घटनाओं पर कड़ी आपत्ति जताई है। (भाषा)

Latest World News