A
Hindi News विदेश एशिया मंदिरों पर हमले, घरों में लूटपाट, महिलाओं से बदसलूकी...बांग्लादेश में ऐसे हिंदुओं को बनाया जा रहा है निशाना

मंदिरों पर हमले, घरों में लूटपाट, महिलाओं से बदसलूकी...बांग्लादेश में ऐसे हिंदुओं को बनाया जा रहा है निशाना

बांग्लादेश में शेख हसीना के सत्ता और देश छोड़ने के बाद हिंदुओं को निशाना बनाया जा रहा है। कट्टरपंथियों की नजर हिंदुओं की संपत्तियों पर भी है और वो उसे को चुन-चुनकर नुकसान पहुंचा रहे हैं। मंदिरों में भी तोड़फोड़ की गई है।

Hindus Targetted in Bangladesh- India TV Hindi Image Source : AP Hindus Targetted in Bangladesh

ढाका: बांग्लादेश में शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर देश छोड़ने के बाद व्यापक हिंसा देखने को मिल रही है। राजधानी ढाका, चटगांव और कुलना समेत अन्य क्षेत्रों में विशेष रूप से हिंदुओं को निशाना बनाया जा रहा है। हिंसा के दौरान जेल से फरार हुए कैदी हथियारों के साथ खुलेआम घूमते हुए नजर आ रहे हैं।  इस दौरान हुई हिंसा में कई हिंदू मंदिरों, घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में तोड़फोड़ की गई है। महिलाओं पर हमला किया गया है साथ ही अवामी लीग पार्टी से जुड़े कम से कम दो हिंदू नेताओं की हत्या कर दी गई है। कट्टरपंथी हिंदुओं की संपत्तियों को चुन-चुनकर नुकसान पहुंचा रहे हैं। मंदिर हो या गुरुद्वारा हर स्थान पर हमले हुए हैं।  

दुकानों, मंदिरों और घरों में की गई लूटपाट

जानकारी के मुताबिक, हमलावरों ने ‘‘दुकानों, मंदिरों और घरों में लूटपाट की और हिंदू महिलाओं पर हमला किया।’’ जिन जिलों में धार्मिक अल्पसंख्यकों और उनके घरों या व्यवसायों पर हमला किया गया, उनमें पंचगढ़, दिनाजपुर, रंगपुर, बोगुरा, सिराजगंज, शेरपुर, किशोरगंज, पश्चिम जशोर, मगुरा, नरैल, दक्षिणपश्चिम खुलना, पटुआखली, सतखीरा, मध्य नरसिंगडी, तंगैल, उत्तर पश्चिम लक्खीपुर, फेनी, चटगांव और हबीगंज शामिल हैं। 

पुलिस थानों में की गई तोड़फोड़ 

‘ढाका ट्रिब्यून’ कूी खबर के मुताबिक, राजधानी ढाका समेत देश के ज्यादातर शहरों के पुलिस थानों में अभी कोई पुलिस कर्मी नहीं है। पुलिस अधिकारियों ने बताया है कि देशभर में 400 से अधिक थानों पर हमले, तोड़फोड़, आगजनी और लूटपाट हुई है। पुलिस मुख्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने 1971 के बाद से ऐसी स्थिति नहीं देखी है। कई जगहों पर पुलिस और उग्र भीड़ के बीच झड़पें हुईं हैं। पुलिस थानों और अन्य केंद्रों पर हमलों में कई पुलिस कर्मी हताहत हुए हैं।   

Image Source : apBangladesh Attacks on Hindus

फूंक दिया सिंगर का घर

बांग्लादेश के फेमस सिंगर राहुल आनंद का ढाका के धानमंडी में 140 साल पुराना घर उपद्रवियों ने फूंक दिया है। उपद्रिवयों ने इसे जलाने से पहले घर में जमकर लूटपाट भी की। लूटपाट और आगजनी में उनके 3000 म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स भी बर्बाद हो गए जिनमें से कई को उन्होंने अपने हाथ से बनाया था। भीड़ के घर में घुसने से पहले राहुल अपनी पत्नी और बेटे के साथ कहीं और चले गए थे जिसकी वजह उनकी और परिवार की जान बच गई। 

VHP ने जताई चिंता

बांग्लादेश में हिंदुओं के हालात पर विश्व हिंदू परिषद ने चिंता जाहिर की है। विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि वहां पर अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक दिन पहले उग्र भीड़ ने पंचगढ़ जिले में 22, झीनैदाह में 20 घरों और जैसोर में 22 दुकानों को निशाना बनाया। उन्होंने भारत सरकार ने हिंदुओं की सुरक्षा को लेकर अपील की है।

भारत की है नजर

बांग्लादेश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों के घरों, मंदिरों और उनके व्यासायिक प्रतिष्ठानों को निशाना बनाए जाने पर केंद्र सरकार ने भी चिंता जताई है। सरकार का कहना है कि वहां के मौजूदा हालात पर उनकी बारीक नजर है। बांग्लादेश सीमा पर तैनात सुरक्षा बलों को सतर्क रहने के आदेश दिए गए हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि पड़ोसी देश की स्थिति चिंताजनक है, भारत सरकार वहां के मौजूदा तंत्र के साथ संपर्क में है।  

यह भी पढ़ें:

बांग्लादेश में लोगों के लिए 'देवदूत' बने भारतीय डॉक्टर्स, 17 से 18 घंटे कर रहे हैं काम

Bangladesh Violence: विरोध-प्रदर्शन में मारे गए लोगों के परिजनों ने कर दी है बड़ी मांग, जानें क्या है डिमांड

Latest World News