A
Hindi News विदेश एशिया Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल में किया भयानक हमला, कर दी मिसाइलों की बौछार

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल में किया भयानक हमला, कर दी मिसाइलों की बौछार

हिजबुल्लाह ने इजराइल के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। हिजबुल्लाह ने भी इजराइल पर पलटवार किया है। हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल में 140 मिसाइलें दागी हैं।

Hezbollah Missile Attack On Israel- India TV Hindi Image Source : FILE AP Hezbollah Missile Attack On Israel

Israel Hezbollah War: एक तरफ जहां इजराइल की सेना लेबनान में आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के कई ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले कर रही है तो वहीं अब हिजबुल्लाह की ओर से भी पलटवार किया गया है। हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल में 140 मिसाइलें दागी हैं। फिलहाल,  हिजबुल्लाह की ओर से किए गए मिसाइल हमले में इजराइल को कितना नुकसान हुआ इस बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है। यह हमला आतंकवादी संगठन के नेता हसन नसरल्लाह की ओर से इजराइल पर बड़े पैमाने पर बमबारी का बदला लेने की कसम खाने के एक दिन बाद हुआ।

हिजबुल्लाह ने क्या कहा?

इजराइल की सेना ने कहा कि शुक्रवार दोपहर को तीन दौर में रॉकेट दागे गए, जिनका लक्ष्य लेबनान से लगी सीमा पर स्थित स्थल थे। हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने सीमा पर कई स्थानों को कत्युशा रॉकेटों से निशाना बनाया है, जिनमें कई हवाई रक्षा अड्डे और एक इजराइली बख्तरबंद ब्रिगेड का मुख्यालय भी शामिल है। उसने कहा कि इन ठिकानों पर पहली बार हमला किया गया है। हिजबुल्लाह ने कहा कि ये रॉकेट दक्षिणी लेबनान के गांवों और घरों पर इजराइली हमलों का बदला लेने के लिए दागे गए। 

इजराइली वायुसेना ने किए घातक हमले

इससे पहले इजराइली वायुसेना के विमानों ने बृहस्पतिवार-शुक्रवार की दरमियानी रात दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर घातक हमले किए। रात भर लेबनान में इजराइली फाइटर जेट्स गरजते रहे। इजराइल की तरफ से किए गए इन हमलों में हिजबुल्लाह के 1000 से ज्यादा रॉकेट बैरल लांचर नष्ट हो गए है। आतंकी संगठन के 100 से ज्यादा ठिकानों को भी ध्वस्त किया गया है।

ये है जंग का नया चरण

हिजबुल्लाह पर ताबड़तोड़ हमले इजराइल की तरफ से जंग के नए चरण की शुरुआत है। बीते बुधवार (18-09-2024) को ही इजराइली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने जंग के नए चरण की शुरुआत का ऐलान किया था। इस बीच इज़राइली सेना की तरफ से भी कहा गया था कि लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले इस वजह से किए जा रहे हैं ताकि उसकी आतंकवादी क्षमताओं और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाया जा सके। सेना ने यह भी कहा गया था कि हिजबुल्लाह ने आम लोगों के घरों को हथियार बनाया है, उनके नीचे सुरंगें खोदी हैं और नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल किया है, जिससे दक्षिणी लेबनान युद्ध क्षेत्र में बदल गया है।

यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में फिर हुआ आतंकी हमला, 6 सुरक्षाकर्मियों की मौत, 11 घायल

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने कुर्स्क क्षेत्र पर किया कब्जा, जानिए तिलमिलाए रूस ने अब क्या कहा

Latest World News