A
Hindi News विदेश एशिया जापान में "शानशान" तूफान और भारी बारिश से आया जलजला, 3 लोगों की मौत के बाद जारी हुआ हाई अलर्ट

जापान में "शानशान" तूफान और भारी बारिश से आया जलजला, 3 लोगों की मौत के बाद जारी हुआ हाई अलर्ट

जापान में भारी बारिश और तूफान के चलते जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। 3 व्यक्तियों की मौत के बाद जापान की ओर से देश के कई हिस्सों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। बिजली गुल होने से ढाई लाख से ज्यादा घर अंधेरे में डूब गए हैं।

जापान में शानशान तूफान ने मचाई तबाही। - India TV Hindi Image Source : AP जापान में शानशान तूफान ने मचाई तबाही।

टोकियोः जापान में शानशान तूफान ने हड़कंप मचा दिया है।  शानशान तूफान के भयानक रूप और भारी बारिश से जापान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिससे 3 व्यक्तियों की मौत हो गई। तूफान और बारिश की चपेट में कई पोल, पेड़ गिर गए। इससे कई अन्य घायल हो गये। वहीं ढाई लाख से ज्यादा घरों में अंधेरा हो गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने देश के दक्षिणी हिस्से में उच्चतम स्तर की चेतावनी जारी की है, जहां सबसे अधिक नुकसान होने की आशंका है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा है कि तूफान ‘शानशान’ दक्षिणी क्यूशू पहुंचने वाला है और जहां 24 घंटों में 60 सेंटीमीटर (23.6 इंच) तक बारिश होने का अनुमान है।

एजेंसी ने कहा कि तूफान के कारण देश के अधिकांश भागों, विशेषकर कागोशिमा प्रान्त में तेज हवाएं, ऊंची लहरें उठने और भारी वर्षा होने की आशंका है। शहर के आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार तूफान के कारण मध्य जापानी शहर गामागोरी में भारी बारिश हुई, जहां भूस्खलन के कारण एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया और इसमें पांच लोग दब गये। विभाग ने बताया कि चार लोगों बचा लिया गया लेकिन एक की मौत हो गई। (एपी)

लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह

जापान में शानशान के प्रभाव से ऊंची लहरें उठने, भारी बारिश और तेज हवाओं की आशंका के मद्देनजर लोगों को अपने घर में ही रहने की सलाह दी गई है। अधिकारियों ने सिर्फ इमरजेंसी होने पर ही लोगों को घर से निकलने की सलाह दी है। आपदा प्रबंधन टीम को पूरी तरह अलर्ट कर दिया गया है। जापान में रेडियो, टेलीविजन और अन्य माध्यमों से लोगों को अलर्ट का संदेश लगातार जारी किया जा रहा है। 

Latest World News