A
Hindi News विदेश एशिया याह्या सिनवार की मौत के बाद हिजबुल्लाह ने दी धमकी, कहा 'इजरायल के साथ और तेज होगी जंग'

याह्या सिनवार की मौत के बाद हिजबुल्लाह ने दी धमकी, कहा 'इजरायल के साथ और तेज होगी जंग'

हमास के साथ जंग में इजरायल को बड़ी कामयाबी मिली है। इजरायली डिफेंस फोर्स ने हमास के चीफ याह्या सिनवार को मार गिराया है। सिनवार की मौत के बाद आतंकी समूह हिजबुल्लाह ने इजरायल को धमकी दी है।

Hamas Leader Yahya Sinwar Killed- India TV Hindi Image Source : FILE REUTERS Hamas Leader Yahya Sinwar Killed

Yahya Sinwar Eliminated: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में बड़ा मोड़ आ गया है। इजरायल ने बीते साल सात अक्तूबर को हुए आतंकी हमले का बदला ले लिया है। इजरायल ने हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के बाद अब हमास नेता याह्या सिनवार को भी ढेर कर दिया है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास चीफ याह्या सिनवार के मारे जाने की आधिकारी पुष्टि की है। एक बयान में इजरायली प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने "याह्या सिनवार" का खात्म कर दिया गया है।

हिजबुल्लाह ने क्या कहा

याह्या सिनवार की मौत के बाद आतंकी समूह हिजबुल्लाह भी भड़क गया है। हिजबुल्लाह की तरफ से कहा गया है कि वह इजरायल के खिलाफ अपने युद्ध में एक नए और उग्र चरण की ओर बढ़ रहा है, जबकि ईरान ने कहा कि हमास नेता याह्या सिनवार की हत्या के बाद ‘प्रतिरोध की भावना मजबूत होगी।’

'खत्म नहीं हुआ है युद्ध'

इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने यह भी कहा है कि इजरायल ने उस व्यक्ति से अपना हिसाब चुकता कर लिया है जिसने ‘होलोकॉस्ट’ (यहूदी नरसंहार) के बाद हमारे लोगों के इतिहास में सबसे भीषण नरसंहार को अंजाम दिया। नेतन्याहू ने कहा कि हमास नेता याह्या सिनवार की हत्या गाजा में बंधक बनाए गए लोगों को वापस लाने के लिए ‘युद्ध में एक महत्वपूर्ण क्षण’ है। उन्होंने यह भी कहा कि जो कोई भी हथियार सौंप देगा और बंधकों की वापसी में सहायता करेगा, उसे गाजा से सुरक्षित रूप से जाने दिया जाएगा। नेतन्याहू ने कहा, ‘हमारा युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है।’ 

'हमास को लगा बड़ा झटका'

बता दें कि, याह्या सिनवार पिछले साल इजरायल पर हमले का मुख्य साजिशकर्ता था। सिनवार इजरायल-हमास युद्ध की शुरुआत से ही वांटेड सूची में सबसे ऊपर था। सिनवार की मौत से आतंकवादी समूह हमास को बड़ा झटका लगा है। हमास के पूर्व चीफ इस्माइल हानिया की मौत के बाद याह्या सिनवार को समूह के शीर्ष नेता के रूप में चुना गया था। इस्माइल हानिया जुलाई में ईरान में एक विस्फोट में मारा गया था। (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें:

याह्या सिनवार की मौत पर राष्ट्रपति बाइडेन का रिएक्शन, बोले 'इजरायल, अमेरिका और दुनिया के लिए अच्छा दिन'

'पड़ोसी नहीं बदल सकते', जानें भारत-पाकिस्तान रिश्तों पर पूर्व PM नवाज शरीफ ने और क्या कहा

Latest World News