A
Hindi News विदेश एशिया भारत पर धनों की बारिश करेंगे G-7 देश, अगले हफ्ते इटली में होने जा रही अहम बैठक

भारत पर धनों की बारिश करेंगे G-7 देश, अगले हफ्ते इटली में होने जा रही अहम बैठक

इटली में जी-7 देशों की एक और बैठक अगले हफ्ते होने जा रही है। इसमें भाग लेने के लिए भारत की तरफ से वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीय़ूष गोयल को भेजा जा रहा है। भारत में निवेश और व्यापार के लिए लालायित यूरोपीय देश इस दौरान धनों की बारिश कर सकते हैं।

इटली में जी-7 देशों की बैठक (फाइल)- India TV Hindi Image Source : REUTERS इटली में जी-7 देशों की बैठक (फाइल)

नई दिल्लीः अगले हफ्ते इटली में जी-7 देशों की अहम बैठक होने जा रही है। इस दौरान जी-7 देश भारत में निवेश के लिहाज से धनों की बारिश कर सकते हैं। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल अगले सप्ताह इटली के रेजियो कैलाब्रिया में जी7 देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल होने के लिए मौजूद रहेंगे। एक आधिकारिक बयान में शनिवार को कहा गया कि इस दौरान व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी। रेजियो कैलाब्रिया दक्षिणी इटली का एक तटीय शहर है, जहां यह बैठक होने जा रही है।

सात औद्योगिक देशों के समूह जी7 में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिकी शामिल हैं। बयान के मुताबिक इन बैठकों का मकसद व्यापार और निवेश के नए रास्ते तलाशना, द्विपक्षीय व्यापार मुद्दों को हल करना और आर्थिक सहयोग को मजबूत करना है। इटली में जी7 व्यापार मंत्रियों की बैठक (16-17 जुलाई) के आउटरीच सत्र के दौरान गोयल ये चर्चा करेंगे। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने कहा, ''इस यात्रा के दौरान गोयल जी7 देशों के व्यापार मंत्रियों और आउटरीच सत्र में भाग लेने वाले अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकों में भी शामिल होंगे।

व्यापार और निवेश को मिलेगा बढ़ावा

इससे वैश्विक व्यापार और निवेश साझेदारी के लिए भारत की प्रतिबद्धता को मजबूती मिलेगी।'' बयान के मुताबिक इस दौरान गोयल भारत में मौजूद व्यापार और निवेश अवसरों के बारे में बताएंगे। मंत्रालय ने बताया कि गोयल इटली यात्रा से पहले 14-15 जुलाई को स्विट्जरलैंड में होंगे और यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (ईएफटीए) व्यापार और आर्थिक भागीदारी समझौते (टीईपीए) पर चर्चा करेंगे। (भाषा)

यह भी पढ़ें

हमास मिलिट्री चीफ को निशाना बनाकर इजरायल ने गाजा पर किया सबसे भीषण हवाई हमला, 71 लोगों की मौत

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को बड़ी राहत, कोर्ट ने इस बड़े मुकदमे में किया बरी
 

 

Latest World News