A
Hindi News विदेश एशिया भारत-कनाडा विवाद पर विदेश मंत्रालय का आया करारा जवाब, कहा-ट्रूडो के पास नहीं है कोई सुबूत; लॉरेंस विश्नोई पर कही ये बात

भारत-कनाडा विवाद पर विदेश मंत्रालय का आया करारा जवाब, कहा-ट्रूडो के पास नहीं है कोई सुबूत; लॉरेंस विश्नोई पर कही ये बात

भारत-कनाडा के बीच उपजे ताजा विवाद पर विदेश मंत्रालय ने एक बार फिर कनाडा को कठघरे में खड़ा किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कनाडा पर आरोप लगाया है कि उन्होंने अब तक इस मामले में भारत को कोई सुबूत नहीं दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कनाडा के समकक्ष जस्टिन ट्रूडो (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : REUTERS प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कनाडा के समकक्ष जस्टिन ट्रूडो (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः भारत-कनाडा विवाद पर विदेश मंत्रालय का करारा जवाब सामने आया है। अब से कुछ देर पहले मीडिया ब्रीफिंग में कनाडाई नागरिक और खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर केस में ट्रूडो द्वारा भारत पर लगाए गए आरोपों को भारतीय विदेश मंत्रालय ने फिर सिरे से खारिज कर दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि इस मामले में ट्रूडो के पास कोई सुबूत नहीं है। उन्होंने भारत को अब तक कोई ठोस प्रमाण उपलब्ध नहीं कराया है। बता दें कि ट्रूडो के आधारहीन आरोपों की वजह से भारत-कनाडा के संबंधों में तनाव है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि सार्वजनिक जांच के दौरान कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो की खुद की स्वीकारोक्ति भारत के खिलाफ लगाए गए आरोपों की सच्चाई बताती है। क्योंकि उन्होंने खुद स्वीकार किया है कि भारत के खिलाफ उनके पास सुबूत नहीं थे। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, "हमने इस विशेष मामले पर अपनी स्थिति बहुत स्पष्ट कर दी है। आपने देखा होगा कि पिछले दो दिनों में कई प्रेस विज्ञप्तियाँ जारी की गई हैं, जिनमें हमारी स्थिति स्पष्ट की गई है कि सितंबर 2023 से कनाडा सरकार ने हमारे साथ कोई भी जानकारी साझा नहीं की है। कल फिर से सार्वजनिक जाँच के बाद एक बयान जारी किया गया जिसमें कनाडा ने गंभीर आरोप लगाए हैं, लेकिन अभी तक इसे साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं दिया है... हम अपने राजनयिकों के खिलाफ झूठे आरोपों को खारिज करते हैं। 

लॉरेंस विश्नोई पर लगे आरोपों पर विदेश मंत्रालय का बयान

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, "हमने लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के लोगों की गिरफ्तारी के लिए कनाडाई पक्ष से कुछ साल पहले और हाल में भी अनुरोध किया था। उन्होंने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है, किसी को गिरफ़्तार नहीं किया है...वे(कनाडा सरकार) अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का बहाना देकर ऐसे अलगाववादी ताकतों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहे...उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की है और इसके पीछे राजनीतिक मकसद भी है।"

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश से बड़ी खबर, पूर्व प्रधानमंत्री हसीना के खिलाफ जारी हुआ गिरफ्तारी वारंट


यूक्रेन की मदद को आगे आया ऑस्ट्रेलिया, जेलेंस्की को देगा 49 खतरनाक अब्राम्स टैंक

Latest World News